Move to Jagran APP

खुद को तरोताजा बनाए रखने के लिए इन चीजों को जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा

मानसून का आगमन हो गया है लेकिन अभी भी उमस की वजह से काफी बेचैनी महसूस होती है। ऐसे में काफी पसीना भी निकलता है जिससे काफी थका हुआ महसूस होता है। ऐसे में अपने खाने में कुछ चीजों को शामिल करने से आपको काफी फायदा मिल सकता है। आइए जानें किन फूड आइटम्स को खाने से आपको फ्रेश और बेहतर महसूस हो सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 29 Jun 2024 08:35 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 08:35 PM (IST)
मानसून में भी जरूर खाएं ये चीजें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Foods for Monsoon: गर्मी का मार भले ही कम हो गई हो, लेकिन मानसून में हवा में नमी इतनी बढ़ जाती है कि इससे भी हमारा हाल बेहाल रहता है। भारत एक ट्रॉपिकल देश है, जहां हवा में उमस बढ़ने की वजह से काफी बेचैनी महसूस होती है। ऐसे में खुद को तरोताजा बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है, लेकिन आपको बता दें कि अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करके आप खुद को चुस्त और दुरुस्त रख सकते हैं। इनसे आपका पाचन भी बेहतर रहेगा और आपको पोषण भी मिलेगा, जिससे मानसून में होने वाली बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलेगी। आइए जानें किन चीजों को खाने में शामिल करने से आपकी सेहत को फायदा मिलेगा और आप फ्रेश भी महसूस करेंगे।

जीरा

सुनने में आपको भले ही ऐसा लग सकता है कि इसमें क्या खास है, तो आपको जानकर हैरत होगी जीरा ठंडी तासीर का होता है, जिससे पेट की गर्माहट दूर होती है और पाचन से जुड़ी परेशानियां नहीं होती। जीरे को आप सब्जी या दाल में छोंक मारने के लिए इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन इसे भुनकर इसका पाउडर बनाकर आप अन्य चीजों में भी इसे शामिल कर सकते हैं। जैसे सलाद का स्वाद बढ़ाने के लिए आप उसमें थोड़ा जीरा पाउडर मिला लें।

 (Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: किसी दवा से कम नहीं है Amla, रोज खाने से सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

तरबूज

तरबूज में भारी मात्रा में पानी मौजूद होता है। एक तरबूज में 99 प्रतिशत पानी मौजूद होता है। इसलिए इन्हें खाने में शामिल करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, जो मानसून में काफी जरूरी होता है। इस मौसम में उमस की वजह से पसीना बहुत आता है, इसलिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। साथ ही, तरबूज में कई पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

 (Picture Courtesy: Freepik)

छाछ

ठंडा-ठंडा छाछ पीते ही शरीर तरोताजा महसूस करने लगता है। इसलिए छाछ को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। यह पाचन को दुरुस्त रखता है। इसे दही से बनाया जाता है, इसलिए इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो गट हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। इसलिए रोज छाछ पीना काफी फायदेमंद होता है। इसे आप अलग-अलग तरीकों से बना सकते हैं, जैसे मसाला छाछ, प्लेन छाछ आदि।

(Picture Courtesy: Freepik)

सत्तू

सत्तू चने को भूनकर और फिर पीसकर बनाया जाता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर दोनों भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। फाइबर पाचन के लिए काफी जरूरी होता है और इससे काफी देर तक पेट भी भरा रहता है। इसलिए इस मौसम में सत्तू का शरबत पीना भी काफी फायदेमंद रहेगा और आपको फ्रेश भी महसूस होगा।

(Picture Courtesy: Freepik)

लौकी

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसे बिल्कुल न के बराबर मात्रा में तेल और मसाले का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। इसलिए इसे खाने से पाचन तंत्र पर अधिक दबाव नहीं पड़ता और साथ ही, लिवर के लिए भी फायदेमंद होती है। इसलिए लौकी को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

(Picture Courtesy: Freepik)

प्याज

कच्चा प्याज पीने से गर्मी से शरीर को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलती है। इसमें पानी के साथ-साथ कई जरूरी खनीज भी होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में रोज खाने के साथ कच्चा प्याज जरूर खाएं। इससे शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी।

(Picture Courtesy: Freepik)

सलाद

सलाद शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और साथ ही, पाचन को भी बेहतर बनाता है। इसलिए अपने खाने में खीरा, ककड़ी, टमाटर, प्यार, मूली आदि का सलाद जरूर खाएं। इससे भी आपको काफी फ्रेश महसूस होगा।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: Weight Loss के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के Seeds, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.