Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेल्दी समझ आप भी बेफिक्र खाते हैं ये फूड्स, तो असलियत जानकर आप को भी होने लगेगा इन्हें खाने का गिल्ट

हेल्दी रहने के लिए लोग कई तरह के फूड्स अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि कई ऐसे फूड्स भी हैं जिन्हें लोग हेल्दी मानकर बेझिझक अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कुछ ऐसे अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स हैं जिन्हें खाने से सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं लेकिन लोग इससे अनजान हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 13 Sep 2024 07:22 AM (IST)
Hero Image
क्या आप भी मानते हैं इन फूड्स को हेल्दी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स जैसे चिप्स, चॉकलेट, जैम, जैली, बिस्किट, कुकीज, नमकीन पैकेज्ड स्नैक्स आदि सेहत के लिए हर मायने में नुकसानदायक साबित होते हैं। इससे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ, पाचन तंत्र और यहां तक की मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है। ये तमाम मेटाबॉलिक डिसऑर्डर का कारण भी बनते हैं।

कुछ लोग जागरूकता के कारण इसका त्याग करते हैं, लेकिन अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड की मार्केटिंग करने वाले अपने फूड्स पर ऐसे लेबल लगाते हैं, जिससे एक जागरूक व्यक्ति भी भ्रमित हो जाए। वे अपने पैकेज्ड और अनहेल्दी फूड्स को ढेर सारे विटामिन और पोषण से भरपूर होने का दावा करते हैं। इस कारण लोग इसे हेल्दी समझ कर खाने की गलती कर बैठते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी दिखने वाले अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- खराब पाचन से बिगड़ सकती है आपकी सेहत, 5 High-Fibre Foods से रखें गट हेल्थ का ख्याल

ब्रेकफास्ट सीरियल

शुगर से भरे हुए सीरियल जैसे पैकेज्ड कॉर्नफ्लेस, चॉकलेट पफ्स, चॉको पुडिंग, म्युस्ली आदि के पैकेट पढ़ कर कोई भी दिन की शुरुआत इनसे करना पसंद करेगा। ये पोषण और एनर्जी से भरी सुबह का दावा करते हैं, लेकिन इनमें छुपे हुए शुगर, एडिटिव और प्रिजर्वेटिव इसे कतई हेल्दी नहीं माना जा सकता।

प्रोसेस्ड चीज

जहां चीज कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है, तो वहीं प्रोसेस्ड चीज को चुनना एक हेल्दी चॉइस नहीं है। लोग कैल्शियम के लालच में प्रोसेस्ड चीज खाते हैं और निश्चिंत रहते हैं कि उन्होंने हेल्दी डाइट ली, लेकिन सच्चाई ये है कि प्रोसेस्ड चीज इमल्सिफायर से भरे होते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसलिए चेद्दार या फेटा चीज खाएं और प्रोसेस्ड चीज को अलविदा कहें।

फ्लेवर्ड योगर्ट

आजकल छोटे-छोटे डिब्बों में किफायती दाम पर कई फ्लेवर में दही उपलब्ध है, जिसे फ्लेवर्ड योगर्ट कहते हैं। दही तो सबसे हेल्दी फूड्स में से एक माना जाता है, इसलिए बड़ी संख्या में लोग इसका सेवन करते हैं। जबकि सच्चाई ये है कि ये फ्लेवर्ड योगर्ट आर्टिफिशियल एडिटिव, थिकनर, स्वीटनर और फ्लेवर से भरपूर होते हैं, जो सीधे तौर पर शुगर स्पाइक करते हैं। इसकी जगह प्लेन ताजी दही खाएं।

प्रोसेस्ड मीट

सुपरमार्केट में मिलने वाले प्लास्टिक में रैप किए हुए पैकेज्ड प्रोसेस्ड मीट फ्रेश और हेल्दी होने की गारंटी जरूर करते हैं, लेकिन असल में ये इमल्सिफायर, स्टार्च, थिकनर और फाइबर डाल कर अच्छे से प्रोसेस किए हुए मीट होते हैं। इनके सेवन से प्रोटीन कम और हानिकारक केमिकल शरीर में जरूर जाते हैं। इसलिए फ्रेश कट मीट का ही सेवन करें।

यह भी पढ़ें-  Vitamin B12 की कमी को तुरंत दूर करेंगी ये हरी पत्तियां, बस इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।