Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PCOS पीड़ित महिलाओं को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये फूड्स, आज ही करें डाइट से बाहर

PCOS यानी पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम महिलाओं में होने वाली एक गंभीर समस्या है जिससे इन दिनों कई महिलाएं पीड़ित हैं। इसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसके लक्षणों को मैनेज करने के लिए खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। PCOS के दौरान कुछ फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 05 Oct 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
PCOS में इन फूड्स को करें डाइट से बाहर (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। PCOS यानी पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम वयस्क महिलाओं में होने वाला एक प्रकार का हार्मोनल डिसऑर्डर है। PCOS चार मुख्य हिस्सों को प्रभावित करता है, इंसुलिन रेजिस्टेंस, हार्मोनल बदलाव, हाई बॉडी फैट, रिप्रोडक्शन के लिए इस्तेमाल होने वाले हार्मोन पर असर। ऐसे में इस दौरान सबसे बड़ी समस्या जो उभर कर सामने आती है वो है वज़न बढ़ने की।

इसलिए PCOS में वज़न कंट्रोल करना ही सबसे अहम कदम हो जाता है। PCOS में नट्स और सीड्स जैसे हेल्दी फैट, हरी सब्जियां, फल, बेरी, साबुत अनाज, ओमेगा थ्री फैटी एसिड युक्त साल्मन फिश, काबुली चना, राजमा जैसे आहार लेने से हार्मोनल संतुलन सही होता है और संपूर्ण स्वास्थ लाभ मिलता है, लेकिन इस दौरान क्या नहीं खाना चाहिए, इस बात की जानकारी होना भी जरूरी है। आइए जानते हैं कि PCOS के दौरान न खाएं ये फूड्स-

यह भी पढ़ें- आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 सब्जियां, चर्बी हो जाएगी गायब, शेप में आ जाएगी बॉडी!

कॉफी

कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में कोर्टिसोल लेवल के साथ छेड़छाड़ करता है, जिससे हार्मोनल असंतुलन होता है। एक सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करें। इसलिए PCOS में कॉफी से परहेज करें।

मैदा और चीनी

मैदा युक्त नमकीन, ब्रेड, पास्ता, पेस्ट्री, कुकीज़, बिस्किट आदि तेजी से शुगर लेवल स्पाइक होता है। इससे वेट गेन तो होता ही है साथ ही इंसुलिन की कार्यशैली प्रभावित होती है जो कि PCOS के लक्षणों को ट्रिगर करता है। ऐसे में जितना संभव हो इससे दूर रहें।

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड्स सेहत के लिए कई तरीकों से हानिकारक होता है। इसमें ट्रांस फैट पाए जाते हैं, जिससे इंफ्लेमेशन के साथ इंसुलिन रेजिस्टेंस भी होता है और ये PCOS के लक्षण को बढ़ावा देता है।

एडेड हार्मोन के साथ डेयरी प्रोडक्ट

आर्टिफिशियल हार्मोन से ट्रीट किए जानवरों से निकला दूध महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकता है। यह PCOS की समस्या को बढ़ा सकता है, इसलिए ऑर्गेनिक या प्लांट बेस्ड डेयरी प्रोडक्ट चुनें।

सोए

सोए और फाइटोएस्ट्रोजन युक्त फूड्स का सेवन करने से भी हार्मोनल असंतुलन पैदा हो सकता है जिससे PCOS को बढ़ावा मिलता है।

यह भी पढ़ें-  5% तक स्मोकिंग कम करने से बढ़ सकती है उम्र, लांसेट की ताजा स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा