Move to Jagran APP

Morning Health Tips: चाय या कॉफी से नहीं बल्कि इन 5 हेल्दी फूड्स से करें दिन की शुरुआत!

Morning Health Tips क्या सुबह आप भी चाय या कॉफी की तलाश में रहते हैं ताकि एनर्जेटिक महसूस करें? तो आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना एनर्जी दे सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Wed, 15 Mar 2023 10:02 AM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2023 10:02 AM (IST)
Morning Health Tips: इन 5 हेल्दी फूड्स से करेंगे दिन की शुरुआत, तो रहेंगे हेल्दी!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Morning Health Tips: सुबह की शुरुआत की जब बात आती है, तो सबसे पहले लोग चाय या कॉफी पीना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय या कॉफी नींद और आलस को भगाते हैं और आपको फौरन एनर्जी से भर देते हैं। ऐसा इनमें मौजूद कैफीन की वजह से होता है। लेकिन, आप यह भी जानते होंगे कि जरूरत से ज्यादा कैफीन आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है।

इसलिए जरूरी है कि हम सुबह नींद भगाने के लिए चाय या कॉफी के जगह कुछ हेल्दी खाएं। तो आइए आज जानते हैं कि चाय और कॉफी को छोड़ सुबह खाली पेट क्या-क्या खाना फायदेमंद होता है।

खजूर

आप चाय या कॉफी की जगह सुबह सबसे पहले खजूर खा सकते हैं। खजूर में चीनी की मात्रा उच्च होती है, इससे आपको दिनभर के लिए ऊर्जा मिलेगी। सुबह 4 से 5 खजूर खाने से आपके शरीर को जरूरी पोषण मिल जाएगा।

बादाम

बादाम प्रोटीन, फाइबर और मोनो-अनसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्त्रोत हैं। इसमें विटामिन-बी भी पाया जाता है, जो खाने को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। साथ ही बादाम मैग्नीशियम से भी भरा होता है, जो मांसपेशियों को थकने से बचाता है। सुबह 4 से 5 बादाम खा लेने से आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।

संतरा

संतरा विटामिन-सी का उच्च स्त्रोत होता है। इसके अलावा इसमें फास्फोरस, फाइबर और खनिज भी होते हैं। यह सभी तत्व शरीर को एनर्जी देते हैं। आप कॉफी या चाय की जगह दिन की शुरुआत संतरे से कर सकते हैं।

नींबू और पुदीना ड्रिंक

नींबू और पुदीने से बनी ड्रिंक आपकी सुबह को तोरताजा बना सकती है। नींबू हैप्पी हार्मोन्स के स्तर को बढ़ाता है, जिससे तनाव कम होता है। पानी आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। नींबू और पुदीने की ड्रिंक आपको सुबह एनर्जी से भर देती है।

भुना हुआ तिल

भुने हुए तिल को खाने से सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं। प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व इसमें मौजूद होते हैं। सुबह उठने के बाद अगर आप भुने हुए तिल खाते हैं, तो इससे मांसपेशियों में दर्द और थकावट की समस्या खत्म होती है। साथ ही आपको दिनभर के लिए एनर्जी भी मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.