Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोज की भागदौड़ ने कमजोर कर दी है आपकी याददाश्त, तो Brain Health में सुधार करेंगे ये 4 हर्ब्स

दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है जो कई जरूरी कार्यों में अहम भूमिका निभाता है। ब्रेन हमारे शरीर के लगभग सभी फंक्शन को कंट्रोल करता है लेकिन रोज की भागदौड़ और बढ़ते वर्कप्रेशर की वजह से कई बार हमारा दिमाग थक जाता है जिसकी वजह से याददाश्त कमजोर हो जाती है। ऐसे में आप कुछ हर्ब्स की मदद से Brain Health में सुधार कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 15 Jun 2024 01:28 PM (IST)
Hero Image
ब्रेन हेल्थ में सुधार करेंगे ये 4 हर्ब्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रेन यानी दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। यह शरीर के कई कार्यों को नियंत्रित करता है। आपका दिमाग विजन, साउंड, गंध और स्वाद जैसे सेंसेस को महसूस करने में मदद करता है। हमारे मस्तिष्क में कई जटिल भाग होते हैं, जो मिलकर काम करके आपको विभिन्न कार्य करने में मदद करते हैं। हालांकि, बदलती लाइफस्टाइल और काम के बढ़ते प्रेशर की वजह से लोग अक्सर मानसिक रूप से थके हुए रहते हैं।

साथ ही आजकल खानपान की गलत आदतों की वजह से भी लोगों याददाश्त कमजोर होने लगी है। ऐसे में जरूरी है कि शरीर के सही ढंग के काम के लिए दिमाग की फंक्शनिंग को बेहतर बनाया जाए। ऐसे आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में, जो आपकी ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद करेंगी।

यह भी पढ़ें- सिर्फ ब्लड शुगर कंट्रोल ही नहीं, Diabetes की इन कॉम्प्लिकेशंस को दूर रखने के लिए भी जरूरी है हेल्दी लाइफस्टाइल

ब्राह्मी

ब्राह्मी (बाकोपा मोनिएरी) कई मायनों में सेहत और बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह मानसिक स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाती है। ब्राह्मी कोग्नेटिव फंक्शन, मेमोरी और एकाग्रता को बढ़ाती है। साथ ही इसे तनाव और चिंता को कम करने और पूरे मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

शंखपुष्पी

शंखपुष्पी मस्तिष्क और पूरे मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर याददाश्त बनाए रखने और सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही यह मन को शांत करता है, एकाग्रता में सुधार करता है और बेहतर नींद को बढ़ावा देता है।

हल्दी

आमतौर पर मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हल्दी भी आपके ब्रेन फंक्शन को सुधारने में मदद कर सकती है। इसमें करक्यूमिन होता है, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन को बेहतर बनाता है। यह एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट है, जो याददाश्त और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ ही फोकस और सतर्कता में भी सुधार करता है। यह तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद करता है और मस्तिष्क के कार्य और समग्र कल्याण में सहायता करता है।

यह भी पढ़ें- आपका लुक खराब करने लगा है लटकता Belly Fat, तो इन 5 नेचुरल हर्ब्स से करें इसे कम