Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेल्दी रहने के लिए फॉलो कर रहे हैं Keto Diet, तो इन कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल रहेगा फायदेमंद

इन दिनों लोगों के बीच कई तरह की डाइट का चलन काफी बढ़ गया है। हेल्दी और फिट रहने के लिए लोग कई सारी डाइट फॉलो करते हैं। keto Diet इन्हीं में से एक है जो अपने फायदों की वजह से काफी फायदेमंद मानी जाती है। इन दौरान खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में आप इस दौरान इन कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 08 Sep 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
कीटो डाइट में एड करें ये कुकिंग ऑयल (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन दिनों लोग कई तरह की डाइट फॉलो करते हैं। लोग अपनी शरीर की जरूरतों के अनुसार खास तरह की डाइट का चयन करते हैं, जिससे उनके शरीर को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। इसी कैटेगरी में एक बहुत ही प्रचलित और फायदेमंद डाइट है Keto Diet। इसमें कार्ब्स की मात्रा बेहद कम होती है और इसकी जगह हेल्दी फैट का सेवन किया जाता है।

इससे शरीर केटोसिस की स्थिति में आ जाती है, जिसमें शरीर फैट को कीटोन में बदल कर एनर्जी उत्पन्न करता है। इससे कैंसर, अल्जाइमर, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से बचाव तो होता ही है। साथ ही ये मुख्य रूप से वजन कम करने में बेहद फायदेमंद है। लेकिन इस दौरान खाए जाने वाले फैट्स का ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले ऑयल का खास ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं कि उन ऑयल के बारे में, जो कीटो फ्रेंडली हैं और अपनी कीटो डाइट में इन्हें शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Weight Loss में मददगार है पपीता, रोजाना खाली पेट खाएंगे तो मिलेंगे और भी कई फायदे

नारियल तेल

इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि मेटाबोलिज्म बूस्ट करता है। तेल गर्म होने के बाद कितनी तेजी से जलने लगता है और तेल के पोषक तत्व नष्ट होने लगते हैं, वो इसका स्मोक प्वाइंट कहलाता है। नारियल तेल का स्मोक प्वाइंट कम होने के कारण कीटो डाइट को फ्राई या बेक करने के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प है। ये पाचन शक्ति भी बढ़ाता है।

तिल का तेल

एसेंशियल फैटी एसिड से भरपूर तिल का तेल हेल्दी फैट और न्यूट्रिएंट का स्त्रोत है। इसे कीटो डाइट के ऊपर ड्रेसिंग के लिए या फिर इन्हें शैलो फ्राई करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

ये एंटी-ऑक्सीडेंट और लो स्मोक प्वाइंट वाला एक पौष्टिक तेल है। अनरिफाइंड होने के कारण ये कई मामले में अन्य तेल से हेल्दी माना जाता है।

अखरोट तेल

ओमेगा थ्री फैटी एसिड के साथ मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ढेर सारे मिनरल से युक्त अखरोट का तेल नटी फ्लेवर वाला बेहद पौष्टिक तेल है, जिसमें कई प्रकार की कीटो डाइट को फ्राई या उनकी ड्रेसिंग की जा सकती है।

यह भी पढ़ें-  सेहत का दुश्मन बन सकता है आंखों को लुभाने वाला खाना, Chef ने गिनाए इसके भयंकर नुकसान