Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Curry Leaves For BP: हाई ब्लड प्रेशर कम करने में बेहद असरदार है कढ़ी पत्ता, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Curry Leaves For BP खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाला कढ़ी कई तरीके से हमारी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। वजन कम करने से बालों को खूबसूरत बनाने तक कढ़ी पत्ता अपने अनगिनत फायदों की वजह से काफी लोकप्रिय है। यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी काफी गुणकारी है। अगर आप अभी तक इसके इन फायदों से अनजान है तो आइए जानते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 08:50 AM (IST)
Hero Image
हाई बीपी कम करने के लिए खाएं कढ़ी पत्ता

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Curry Leaves For BP: भारतीय खाने का स्वाद देश-विदेश में काफी पसंद किया जाता है। यहां कई ऐसे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, जो खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं। कढ़ी पत्ता इन्हीं सामग्रियों में से एक है, जिसे आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही ये साधारण सी पत्तियां ढेर सारे लाभ प्रदान करती हैं। इन फायदों में से एक हैं, दिल की सेहत का ख्याल रखना और हाई ब्लड प्रेशर को कम करना है।

बहुत कम लोगों को ही यह पता है कि कढ़ी पत्ता का ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। माना जाता है कि इन पत्तियों में ऐसे गुण होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार हो सकते हैं। अगर आप भी हाइपरटेंशन यानी हाई बीपी के मरीज हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए डाइट में कढ़ी पत्ते को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें- क्या आपके खर्राटे भी कर देते हैं दूसरों की नींद खराब, तो इससे राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

एंटीऑक्सीडेंट गुण

कढ़ी पत्ते में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह ब्लड वेसल डैमेज और सूजन में योगदान कर सकता है, जो दोनों हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े हैं।

पोटेशियम कंटेंट

कढ़ी पत्ता पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। यह एक मिनरल है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पोटेशियम सोडियम के प्रभाव का कम करने में मदद करता है। ऐसे में पोटेशियम से भरपूर कढ़ी पत्ता खाने से आपको अपने शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जिससे संभावित रूप से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।

एंटी-इंफ्लेमेरटरी गुण

पुरानी सूजन हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी होती है। कढ़ी पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेरटरी कंपाउंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड वेसल्स में सूजन को कम करने और उनके कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

वासोडिलेशन

कढ़ी पत्ते में कुछ कंपाउंड वासोडिलेशन को बढ़ावा दे सकते हैं, जो ब्लड प्रेशर का चौड़ा करता है। इससे ब्लड फ्ले में सुधार हो सकता है और आर्टरी की दीवारों पर दबाव कम हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से रक्तचाप कम हो सकता है।

इन तरीकों से कढ़ी पत्ते को करें डाइट में शामिल-

  • कढ़ी पत्ते की चाय बनाएं या गर्म पानी में सूखे कढ़ी पत्ते डालकर भी पी सकते हैं।
  • आप इसे चावल या अन्य व्यंजनों में सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • घर के बने मसाला मिश्रण में कढ़ी पत्ते को शामिल करें।
  • आप कढ़ी पत्ते को स्टू और सूप में ताजा या सूखा डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- लगातार स्क्रीन पर काम करने से हो रही हैं आंखें कमजोर, तो ये योगासन होंगे फायदेमंद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik