Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Frequent Urination: बार-बार यूरिन आना इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत, भारी पड़ सकती है अनदेखी

बार-बार पेशाब आना एक गंभीर समस्या हो सकती है जिसे अनदेखा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। यह समस्या कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी इससे समस्या से परेशान हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 30 Jan 2023 12:50 PM (IST)
Hero Image
कई बीमारियों का संकेत हो सकता है बार-बार पेशाब आना

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Frequent Urination: इन दिनों लोग कई तरह की बीमारियों और समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों की सेहत भी लगातार बिगड़ती जा रही है। ऐसे में बिगड़ती सेहत को नजरअंदाज करना कई बार हमें महंगा पड़ सकता है। शरीर में होने वाली लगभग हर समस्या और बीमारी के कुछ लक्षण होते हैं, जिन्हें अगर समय से पहचान लिया जाए, तो गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है। बार-बार पेशाब आना भी ऐसा ही एक लक्षण है, जो कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है। अगर आपको भी यह समस्या हो रही हैं, तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा ना करें, क्योंकि बार-बार पेशाब आना इन गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है।

डायबिटीज

अगर आपको अचानक बार-बार पेशाब आने लगी है, तो यह डायबिटीज की वजह से हो सकता है। सामान्य तौर पर एक व्यक्ति दिन में तीन लीटर तक पेशाब करता है, लेकिन डायबिटीज होने पर यह बढ़कर 20 लीटर तक पहुंच जाती है। अगर आपको दिनभर में 7 से 10 बार यूरिन कर रहे हैं, तो यह टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई)

बार-बार पेशाब आना यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का संकेत भी हो सकता है। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआई पेशाब की नली में होने वाला संक्रमण है। इसके मुख्य लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, यूरिन पास करते वक्त दर्द और जलन, यूनिरेशन की तुरंत जरूरत महसूस होना, पेट में ऐंठन और यूरिन में खून आदि शामिल हैं।

ओवरएक्टिव ब्लैडर (OAB)

ओवरएक्टिव ब्लैडर (OAB) की स्थिति में भी कई बार-बार पेशाब आने की समस्या होने लगती है। ओवरएक्टिव ब्लैडर (OAB) होने पर व्यक्ति को कई बार यूरिन करने की तीव्र इच्छा होती है, जिसे नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है। कई बार इस स्थिति में लोगों को अचानक ही पेशाब निकल जाने का अनुभव भी होता है।

पुरुषों को बार-बार पेशाब आना

पुरुषों को अगर बार-बार यूरिन की समस्या हो रही हैं, तो यह प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है। पुरुषों को बढ़ा हुआ प्रोस्टेट (बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया, BPH), इंफेक्शन से प्रोस्टेट में सूजन (प्रोस्टेटाइटिस) और प्रोस्टेट कैंसर जैसी स्थितियों में बार-बार यूरिन की समस्या हो सकती है।

महिलाओं को बार-बार पेशाब आना

वहीं, अगर बात करें महिलाओं की, तो यूटीआई, ओएबी, ब्लैडर इन्फेक्शन और डायबिटीज के अलावा भी महिलाओं को अन्य समस्याओं में बार-बार यूरिन की शिकायत हो सकती है। इसकी वजह प्रेग्नेंसी, फाइब्रॉएड, मेनोपॉज, ओवेरियन कैंसर और एस्ट्रोजन का लो लेवल हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik