Move to Jagran APP

Amrood Benefits: वज़न घटाने से लेकर पुरुषों की सेहत तक, अमरूद के ये 6 फायदे आपको हैरान कर देंगे!

Amrood Benefits सर्दी आते ही कई फलों का मौसम भी आ जाता है। जिसमें अमरूद भी शामिल है। यह स्वादिष्ट फल सेहत के गुणों से भरपूर है और सही पाचन के लिए इसे रोज़ खाया भी जा सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 11:12 AM (IST)
Hero Image
Amrood Benefits: अमरूद के ये 6 फायदे आपको हैरान कर देंगे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Amrood Benefits: अगर आप अमरूद के फैन हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। इस फल को सर्दियों में खाने के कई फायदे हैं। यह स्वादिष्ट फल कई तरह के पोषक तत्वों से भरा होता है, जो इसे स्वस्थ फलों में से एक बनाता है। डायबिटीज़ से लेकर दिल के मरीज़ों और मोटापे से पीड़ित लोगों तक, अमरूद सभी के लिए लाभदायक होता है। इसके फायदे अमरूद को सर्दियों का बेस्ट फल बनाते हैं।

अमरूद में किस तरह के गुण होते हैं?

  • एंटीऑक्सीडेंट्स
  • फाइबर
  • विटामिन-सी
  • प्रोटीन
  • कार्बोहाइड्रेट्स
  • मैगनीशियम

कब्ज़ का इलाज

जब डाइट में कम फाइबर लिया जाता है, तो इससे कब्ज़ की समस्या होती है। कब्ज़ तब माना जाता है, जब लगातर तीन दिनों तक आपका पेट साफ न हो पाए। अगर आप सर्दियों में अमरूद खाते हैं, तो इससे आपका पाचन सही रहेगा क्योंकि इस फल में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए एक अच्छे पाचन के लिए रोज़ सुबह अमरूद खाएं।

तनाव से आराम

अमरूद में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो तनाव को दूर करने के लिए एक बेहतरीन तत्व है। इस फल को नियमित रूप से खाने से सर्दी के मौसम से लड़ने में मदद मिल सकती है और आप आराम महसूस कर सकते हैं।

वज़न घटाना

आज के ज़माने में मोटापा एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है। ऐसे में अमरूद आपकी वज़न कम करने में मदद कर सकता है। डाइट्री फाइबर, प्रोटीन्स और खनीज का उच्च स्त्रोत अमरूद वज़न घटाने में बड़ी मदद कर सकता है। यह थायरॉइड चयापचय में सुधार करने में भी मदद करता है, जिससे वसा संचय को रोका जा सकता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है

कोविड के इस दौरा में सेहत ही सबकुछ है और इसके लिए इम्यूनिटी भी ज़रूरी है। हर दिन तापमान कम होता जा रहा है और प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स विटामिन-सी की उच्च मात्रा का सेवन करने की सलाह देते हैं ताकि आपकी इम्यूनिटी मज़बूत हो। रोज़ाना अमरूद खाने से आप सर्दी, फ्लू जैसे संक्रमण से दूर रह सकते हैं।

डायबिटीज़ से बचाता है

अमरूद का ग्लायसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जिसका मतलब है कि इसे खाने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता नहीं है। इसमें फाइबर भी उच्च होता है, जिससे बिना वज़न बढ़ाए आपका पेट भी भर जाता है।

पुरुषों के लिए बेहतरीन फल

अमरूद खास पुरुषों की सेहत के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है। यह फल शुक्राणुओं की तादाद को बढ़ाता है और यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexels/Freepik