Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

What Is Satvik Diet: जानें आखिर क्या है वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने वाला सात्विक आहार

What Is Satvik Diet सात्विक आहार आयुर्वेद और योग साहित्य में सुझाए गए खाद्य पदार्थों पर आधारित एक आहार है जिसमें गुणवत्ता (गुना) सत्त्व होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Wed, 29 Jul 2020 11:01 AM (IST)
Hero Image
What Is Satvik Diet: जानें आखिर क्या है वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने वाला सात्विक आहार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। What Is Satvik Diet:  लायुर्वेद के अनुसार, हम जो भोजन खाते हैं वह न सिर्फ हमें पोषण देता है, बल्कि हमारी विचार प्रक्रिया और व्यक्तित्व को भी प्रभावित करता है। यही वजह है कि, चिकित्सा की प्राचीन प्रणाली एक सरल जीवन जीने और एक अच्छी तरह से संतुलित, शाकाहारी भोजन करने पर ज़ोर देती है, जो हमारे मन को स्पष्ट और शांत रखने में मदद करता है। यहीं से आता है सात्विक आहार।

क्या है सात्विक आहार

सात्विक आहार आयुर्वेद और योग साहित्य में सुझाए गए खाद्य पदार्थों पर आधारित एक आहार है जिसमें गुणवत्ता (गुना) सत्त्व होता है। आहार वर्गीकरण की इस प्रणाली में, शरीर की ऊर्जा को कम करने वाले खाद्य पदार्थों को तामसिक माना जाता है, जबकि शरीर की ऊर्जा की वृद्धि करने वाले खाद्य पदार्थों को राजसिक माना जाता है।

एक सात्विक आहार खाद्य पदार्थों और खाने की उन आदतों को शामिल करता है, जो "शुद्ध, आवश्यक, प्राकृतिक, महत्वपूर्ण, ऊर्जा युक्त, स्वच्छ, जागरूक, सत्य, ईमानदार, बुद्धिमान" हैं। एक सात्विक आहार धार्मिक तत्व अहिंसा, अहिंसा के सिद्धांत, या अन्य जीवित चीज़ों को नुकसान पहुंचाने जैसी बातों को भी शामिल करता है और, यही कारण है कि योगी अक्सर शाकाहारी आहार का पालन करते हैं।

सात्विक भोजन में ताज़ा फल, ताज़ा सब्ज़ियां, अनाज, दालें, अंकुरित दालें, नट्स, बीज, शहद, ताज़ा औषधियां, दूध और डेयरी पदार्थ शामिल होते हैं।

वज़न घटाना

सात्विक खाना फाइबर और सब्ज़ियों से भरपूर होता है, इसलिए इसे खाने से वज़न कम होता है। शोध बताते हैं, कि शाकाहारी खाना खाने से वज़न नियंत्रण में रहता है और शरीर में वसा कम होती है।

पुरानी बीमारी के ख़तरे को कम कर सकता है

​ऐसा माना जाता है कि सात्विक खाने से कैंसर और डायबिटीज़ जैसी बीमारियों का ख़तरा कम हो जाता है। एक व्यक्ति की सेहत में काफी सुधार आता है।

इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलात है

सात्विक भोजन पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर को विटामिन, खनीज पदार्थ, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और फैट्स प्रदान करता है। ये सभी चीज़ें बीमारियों को दूर करके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देती हैं।

क्या न खाएं

अगर आप सात्विक भोजन लेना चाहते हैं, तो इन चीज़ों को खाने में शामिल न करें:

चीनी: सफेद चीनी, कॉर्न सिरप, टॉफी या सोडा।

तला खाना: फ्राइज़, तली हुई सब्ज़ियां, पैटीज़ या समोसे आदि।

जंक: चिप्स, चीनी युक्त कॉर्न फ्लेक्स, फ्रोजन खाना आदि।

रिफाइन्ड पदार्थ: सफेद ब्रेड, बेगल, केक, बिस्किट आदि।

मांस: मटन, मच्छली, चिकन आदि।

कुछ सब्ज़ियां: प्याज़, डुरियन, हरी प्याज़ और लहसुन।

इसके अलावा शराब, कोल्ड डिंक्स, चाय और कॉफी जैसी चीज़ों से भी दूर रहना होगा।