Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुबह खाली पेट पिएं तांबे के बर्तन में रखा पानी, छूमंतर होगा जोड़ों का दर्द, वेट लॉस में भी मिलेगा फायदा

उम्र का एक पड़ाव पार कर लेने के बाद जोड़ों का दर्द एक आम बात है लेकिन इसे बढ़ने से रोकने के लिए लाइफस्टाइल पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। आज हम आपको बताएंगे कि खराब दिनचर्या के कारण मोटापे और ज्वाइंट पेन की समस्या से राहत दिलाने में रातभर तांबे के बर्तन में रखा पानी कितना फायदेमंद (Drinking Copper Water Empty Stomach) साबित हो सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 17 Aug 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
रातभर तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से सेहत को मिलते हैं जादुई फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि रातभर तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है? बड़े-बुजुर्ग हमेशा से इसके फायदे (Copper Water Benefits) गिनाते आए हैं और आपको जानकर हैरानी होगी कि वात, पित्त और कफ से जुड़ी तमाम समस्याओं से राहत दिलाने में ये बेहद असरदार है। चाहे पाचन तंत्र से जुड़ी दिक्कतें हों या फिर तेजी से बढ़ता वजन कई मामलों में ये पानी सेहत के लिए लाजवाब साबित हो सकता है। आइए जानें।

वेट लॉस में फायदेमंद

बढ़ते वजन को काबू में करने के लिहाज से तांबे के बर्तन में रखा पानी फायदेमंद होता है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते अगर आपको भी एक्स्ट्रा फैट की समस्या है, तो इससे राहत पाने के लिए रातभर या कम से कम 4 घंटे तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और कोशिश करें कि आप इसे खाली पेट ही पिएं। एक्सरसाइज के साथ-साथ रोजाना ऐसा करने से आपको जाहिर तौर पर वेट लॉस जर्नी में फायदा देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Blood Sugar कंट्रोल करने के साथ ही रहना चाहते हैं एनर्जी से भरपूर, तो बस सुबह-सवेरे खाली पेट खाएं Chia Seeds

मजबूत होगा इम्यून सिस्टम

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण शरीर पर लगने वाले घाव को भरने में भी काफी समय लगता है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इस मामले में तांबे के बर्तन में रखा पानी काफी गुणकारी होता है और अच्छी सेहत के लिए किसी दवा की तरह काम करता है।  

छूमंतर होगा जोड़ों का दर्द

तांबे के बर्तन में रखा पानी एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में रोजाना खाली पेट इसे पीना कमजोर हड्डियों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो अपने डेली रूटीन में इसे जरूर शामिल कर सकते हैं।

बेहतर डाइजेशन

रातभर तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से पेट में मौजूद बैड बैक्टीरिया का सफाया होता है। इससे गैस, एसिडिटी समेत कब्ज जैसी समस्याएं भी दूर होती है और किडनी और लीवर को डिटॉक्स करने में भी काफी मदद मिलती है। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग हमेशा से इसके फायदे गिनाते आए हैं।

यह भी पढ़ें- वजन कम करने से लेकर दिल को बीमारियों से बचाने तक, रोज मखाना खाने के हैं और भी कई लाजवाब फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।