Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक महीने तक रोज सुबह खाएं केला और फिर देखें जादू! कई बीमारियां बना लेंगी दूरी

अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए डाइट में पोषण से भरपूर फूड्स को शामिल करना बेहद जरूरी है। ऐसा ही एक फूड है केला। केले में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं (Benefits of Banana) जो सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से बचाव करने में मदद करते हैं। आइए जानें रोज केला खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Wed, 11 Sep 2024 10:43 AM (IST)
Hero Image
केला खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Eating Banana: केला एक स्वादिष्ट और पोषक फल है, जिसे दुनिया भर में लोग अपने खाने का हिस्सा बनाते है। ब्रेकफास्ट में तो कई लोग इसे नियमित रूप से खाना पसंद करते हैं। इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो इसे एक सुपरफूड बनाती है। इसलिए रोजाना केला खाने से कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Banana) मिल सकते हैं। इसी लिए आपको भी केले को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। आइए जानें रोज केला खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं।

पाचन में सुधार

केले में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। फाइबर कब्ज और दस्त जैसी पाचन समस्याओं को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, केले में पोटेशियम की भी मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: धे घंटे से भी कम समय में तैयार हो जाती हैं केले से बनी ये डिशेज, ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल

हार्ट हेल्थ

केले में पोटेशियम की ज्यादा मात्रा हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, जो हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है। इसके अलावा, केले में फाइबर और विटामिन-सी भी होते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

वजन कम करने में

केले में कम कैलोरी और हाई फाइबर होते हैं, जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। फाइबर आपके पेट को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाने की संभावना रखते हैं। इसके अलावा, केले में कार्बोहाइड्रेट की भी अच्छी मात्रा होती है, जो ऊर्जा प्रदान करती है और आपको सक्रिय रहने में मदद करती है।

ब्रेन हेल्थ

केले में विटामिन-बी6 की अच्छी मात्रा होती है, जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। विटामिन-बी6 दिमाग में सेरोटोनिन के प्रोडक्शन में मदद करता है, जो मूड और नींद को कंट्रोल करता है। इसके अलावा, केले में पोटेशियम भी ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देता है।

ब्लड शुगर मैनेज करता है

केले में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। हालांकि, केले में चीनी की भी कुछ मात्रा होती है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को केला खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

केला खाने के अन्य फायदे

  • आंखों की रोशनी- केले में विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ावा देते हैं।
  • मसल्स हेल्थ- केले में पोटेशियम मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
  • स्किन हेल्थ- केले में एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाने में मदद करते हैं, जिससे स्किन हेल्थ बेहतर होती है और त्वचा चमकदार रहती है।

यह भी पढ़ें: पाचन में सुधार से लेकर वेट लॉस तक, केले के पत्ते में खाने से होते हैं कई फायदे