Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अक्सर रहते हैं नींद न आने की समस्या से परेशान, तो इन 5 फलों को करें अपनी डाइट में शामिल

नींद न आने की समस्या की वजह से कई शारीरिक और मानसिक परेशानियां हो सकती हैं। नींद की कमी दिल दिमाग और शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करती है। इसलिए अच्छी नींद के लिए डाइट में सुधार जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जो बेहतर नींद लेने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 06 Jul 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
इन फलों को खाने से आएगी अच्छी नींद (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Fruits for Good Sleep: नींद हमारी सेहत के लिए कितनी जरूरी होती है, इस बारे में हम सभी जानते हैं। बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही मात्रा में नींद लेना बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसलिए नींद की कमी (Lack of Sleep) की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने, मूड स्विंग्स, दिल पर अनचाहा दबाव, दिमाग की काम करने की क्षमता कम होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं, जिसके कारण रोजमर्रा के जीवन में भी काफी समस्याएं होने लगती हैं।

नींद की कमी स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके काम को भी प्रभावित करती है, क्योंकि इसकी वजह से फोकस कम होता है और प्रोडक्टिविटी भी घटती है। इसके अलावा, नींद पूरी न होने के कारण चिड़चिड़ापन, ज्यादा गुस्सा आना, तनाव बढ़ने जैसी दिक्कतें भी होती हैं, लेकिन हमारी लाइफस्टाइल की वजह से कई लोगों को रात को अच्छी नींद नहीं आती है। इसलिए इस परेशानी को दूर करने के लिए हम कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। आइए जानें अच्छी नींद के लिए फलों (Fruits for Good Sleep) के बारे में।

पपीता

अच्छी नींद के लिए पपीता खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। पपीता में पपेन एंजाइम होता है, जो खाना पचाने में मदद करता है। इससे रात को पाचन से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती और आपको अच्छी नींद आती है। साथ ही, पपीता मेलाटोनिन हार्मोन बनाने में भी मदद करता है, जिससे नींद अच्छी आती है। इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है, जिससे मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और जिससे शारीरिक तनाव कम होता है और बेहतर नींद आती है।

यह भी पढ़ें: Heart Diseases से करना चाहते हैं बचाव, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

केला

केला मैग्नीशियम का बेहतरीन स्त्रोत होता है, जो मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है। साथ ही, यह मेलाटोनिन बनाने में भी मदद करता है, जिससे अच्छी नींद आती है। यह सेरोटोनिन का स्तर भी बढ़ाता है, जो एक हैप्पी हार्मोन होता है। इससे भी अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। इसलिए केला खाने से अच्छी नींद आती है।

अनानास

अनानास में मेलाटोनिन पाया जाता है, जिससे अच्छी नींद आती है। मेलाटोनिन सार्केडियन रिदम को मैनेज करने में मदद करता है। इसलिए अनानास खाने से नींद न आने जैसी समस्या को कम करने में मदद मिलती है।

अंजीर

अंजीर में मैग्नीशियम होता है, जो बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और आपको रात को अच्छी नींद आती है। इसलिए अंजीर खाने से भी नींद न आने की समस्या को कम करने में मदद मिलती है।

चेरी

चेरी में मेलाटोनिन पाया जाता है, जो स्लीप साइकिल को कंट्रोल करता है। इसके अलावा, यह सेरोटोनिन का स्तर भी बढ़ाता है, जिससे रात को अच्छी नींद आती है और बॉडी रिलैक्स करती है। इसलिए चेरी खाने से नींद न आने की समस्या दूर करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: रोज सुबह की शुरुआत करें एक गिलास गर्म पानी के साथ, वजम कम करने में मिलेगी मदद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।