Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fruits with Peels: क्या आप भी बेकार समझ फेंक देते हैं फलों के छिलके, तो जानें बिना छीले इन्हें खाने के फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने कई समस्याओं से राहत मिलती है। हालांकि विभिन्न तरह के फलों को खाने का अपना अलग तरीका होते हैं। लोग अक्सर फलों के छिलको बेकार समझ फेंक देते हैं। कुछ ऐसे फल भी हैं जिन्हें बिना छीले खाने ज्यादा फायदा मिलता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फलों के बारे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 09:59 AM (IST)
Hero Image
छिलकों से साथ खाने पर ज्यादा फायदे पहुंचाते हैं ये फल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फल हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं। यही वजह है कि डॉक्टर्स भी हमें फल खाने की सलाह देते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से फल हमें ढेर सारे फायदे पहुंचाते हैं। विभिन्न फलों को खाने का अना अलग तरीका होता है। कुछ फलों को जहां बिना छिलके के खाया जाता है, तो वहीं कुछ छिलके के साथ ही खाए जाते हैं। इसके अलावा कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिन्हें लोग अपनी पसंद के मुताबिक छीलकर या बिना छीले खाते हैं।

कई लोग छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। हालांकि, यह पूरी तरह सच नहीं है। कई फल ऐसे भी हैं जिन्हें छिलकों के साथ खाने से उनका फायदा दोगुना हो जाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो इन फलों को छीलकर खाते हैं, तो आपको बताते हैं बिना छीले इन्हें खाने के कुछ ऐसे फायदे, जिन्हें आप भी हैरान रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें- सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो एक बार ट्राई करें बेसन का शीरा

नाशपाती

नाशपाती एक बेहद स्वादिष्ट फल है, जिसे कई लोग खाना पसंद करते हैं। इसे आमतौर पर छिलके के साथ ही खाया जाता है। हालांकि, कुछ लोग इसे छीलकर भी खाते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नाशपाती खाने का सबसे अच्छा तरीका इसे छिलके समेत पूरा खाना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके छिलके में ज्यादातर पोषक तत्व खासकर एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर मौजूद होते हैं। यह विभिन्न पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं और आपको अनहेल्दी स्नैकिंग को रोकता है।

अमरूद

अमरूद सबसे ज्यादा सबसे किया जाने वाला फल है, जिसे देशभर में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इसे भी ज्यादातर लोग छिलके के साथ ही खाते हैं, क्योंकि इसके छिलके में ऐसे में पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। साथ ही इसमें कुछ ऐसे गुण भी होते हैं, मुंहासे को रोकते हैं, स्किन सेल को रीजनरेट करते हैं और फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। इतना ही नहीं अमरूद के छिलके के अर्क का इस्तेमाल त्वचा को चमकदार बनाने या दाग-धब्बों और काले धब्बों को कम करने के लिए भी किया जाता है।

सेब

कई लोग सेब के छिलके उतारकर इसे खाना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा कर आप इसके ज्यादातर पोषक तत्व छिलके के साथ ही निकालकर फेंक देते हैं। सेब का छिलका विटामिन ए, सी और के से भरपूर होता है। साथ ही इसमें पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम भी होता है, जो आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हर सेब के छिलके में लगभग 8.4 मिलीग्राम विटामिन सी और 98 आईयू विटामिन ए होता है, जिसे अगर आप फेंक देते हैं, तो आप इसके फायदे खो देते हैं।

ड्रैगन फ्रूट

आमतौर पर ड्रैगन फ्रूट खाते समय लोग इसका गुलाबी छिलका निकालकर फेंक देते हैं। हालांकि, इसका छिलका न सिर्फ खाने के लिए सुरक्षित है, बल्कि यह काफी स्वस्थ भी होता है। इसके छिलके में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और बीटासायनिन भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं। साथ ही इसमें एंथोसायनिन भी अच्छी खासी मात्रा में होता है, जो वजन घटाने में मददगार है। इतना ही नहीं इसके छिलके में मौजूद डाइटरी फाइबर ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- दिल को रखना चाहते हैं तंदुरुस्त, तो इन 7 स्टेप्स को करें फॉलो, बीपी भी रहेगा कंट्रोल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik