Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन सिंपल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस की मदद से पाएं घुटनों और जोड़ों के दर्द से राहत

सर्द के मौसम में घुटनों और जोड़ों का दर्द बहुत ज्यादा बढ़ जाता है ऐसे में हैवी वर्कआउट्स न करने की सलाह दी जाती है। लेकिन कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस की मदद से आप दूर कर सकते हैं जोड़ों का दर्द।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 15 Dec 2021 07:29 AM (IST)
Hero Image
हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच वर्कआउट करता हुआ एक पुरुष

आजकल घुटनों और जोड़ों का दर्द एक आम प्रॉब्लम हो गई है। बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बहुत से यंग लोग भी इससे परेशान दिखते हैं। वैसे तो इससे राहत पाने के लिए इलाज कराना बहुत जरूरी है, लेकिन कुछ सिंपल स्ट्रेच एक्सरसाइजेस की मदद से भी आपको इस तरह के दर्द में राहत मिल सकती है।

हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच

यह स्ट्रेच जांघों के पीछे की मसल्स पर फोकस करता है और घुटनों को राहत देने का काम करता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को फैला लें। अब एक पैर को ऊफर की ओर उठाकर दोनों हाथों को फैला लें।

क्वाड्रिसेप्स स्ट्रेच

यह स्ट्रेच जांघों के सामने की मसल्स को टारगेट करता है। इसको रेग्युलर्ली करने से पैरों का दर्द तो दूर होगा ही साथ ही लचीलेपन में भी सुधार आएगा। इसको करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और फिर अपने एक पैर को पीछे की ओर से ऊपर उठाते हुए अपने पंजों को हाथ से पकड़ें। इसके बाद हाथ से पैर को और ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। आप दोनों पैरों के साथ ऐसा करें और करीब 10 मिनट तक रोज इसकी प्रैक्टिस करें।

हाफ स्क्वाट्स

यह एक्सरसाइज घुटनों पर दबाव डालें बिना क्वाड्रिसेप्स, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करने का एक अच्छा ऑप्शन है। इसे करने के लिए पैरों को कंधे की चौड़ाई के साथ एक अलग स्क्वाट पोजीशन में लाएं। अपने हाथों को कूल्हों पर रखें या बैलेंस के लिए सामने रखें। अब सीधे आगे देखते हुए धीरे-धीरे लगभग 10 इंच नीचे स्क्वाट करने की कोशिश करें। इस पोजीशन में कुछ सेकेंड के लिए रूकें और फिर अपनी एड़ी के बल धक्का देकर खड़े हो जाएं।

हील एंड काफ स्ट्रेच

यह स्ट्रेच आपके निचले पैर की मसल्स को टारगेट करता है, खासकर पैर के पिछले हिस्से को मसल्स को। इसको करने के लिए आप दीवार के सामने सीधे खड़े हो जाएं, इसके बाद अपने हाथों को दीवार पर रखें और एक फुट पीछे जाएं। अब एक पैर को दीवार के पास ले जाएं और दोनों हाथों से दीवार पर धक्का लगाते हुए नीचे की ओर झुकने की कोशिश करें। इस पोजिशन में आ जाएं। यही प्रोसेस दूसरे पैर के साथ भी करें। अगर आप इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करें तो आपको कुछ ही दिन में फायदा नजर आएगा।

Pic credit- freepik