Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Postpartum Weight Loss: प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने में फायदेमंद है घी, जानें इसके गजब के फायदे

Postpartum Weight Loss गर्भावस्था के दौरान शरीर में होने वाले बदलावों के कारण प्रसव के बाद वजन बढ़ता है जो एक बड़ी चिंता का विषय है। ऐसे में आप घी की मदद से अपना वजन कम कर सकते हैं। अपने ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड के कारण घी मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है और फैट को घटाने में सहायता कर सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 28 Aug 2023 09:36 AM (IST)
Hero Image
प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने में फायदेमंद है घी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Postpartum Weight Loss: हर महिला के जीवन में गर्भवस्था एक बेहद खूबसूरत सफर होता है। इस दौरान शरीर में कई बदलाव होते हैं। इन बदलावों की वजह से अक्सर महिलाओं को कई सारी समस्याएं भी झेलनी पड़ती हैं। साथ ही कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ने की समस्या का भी सामना करना है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ने से परेशान महिलाएं कई उपाय अपनाती हैं।

वजन कम करने के लिए यूं तो लोग कई सारे उपाय अपनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घी भी आपका वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है। कई लोगों का ऐसा मानना है कि घी खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन यह धारणा पूरी तरह से गलत है। आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कैसे घी प्रेग्नेंसी में बाद वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर घी

घी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, क्रेविंग्स को कम करता है और अच्छे पाचन में भी मदद करता है। हेल्दी फैट से भरपूर घी पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन को भी बढ़ाता है। घी लंबे समय से भारतीय आहार में शामिल किया गया है। पाक कला में उपयोग के अलावा, घी में ऐसे गुण होते हैं, जो गर्भावस्था के बाद वजन घटाने में सहायता करते हैं, आइए जानते हैं।

फैट बर्नर

यह गलत धारणा दूर हो रही है कि सभी फैट वजन घटाने में बाधा डालते हैं। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर घी मेटाबॉलिज्स को बढ़ावा देता है और फैट के टूटने को सुविधाजनक बनाता है और फैट को कम करने में सहायता करता है। घी की अनूठी संरचना एनर्जी में कुशल रूपांतरण की अनुमति देती है, जिससे वजन घटाने में योगदान मिलता है।

विटामिन सोखने में सहायक

गर्भावस्था के बाद संतुलन बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति की आवश्यकता होती है। घी फैट में घुलनशील विटामिन जैसे डी, ए, ई और के के अब्जॉर्प्शन को बढ़ाता है। ये विटामिन हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और हार्मोनल संतुलन को नियंत्रित करते हैं।

गट हेल्थ सुधारे

ब्यूटिरिक एसिड से समृद्ध घी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है। ब्यूटिरिक एसिड स्वस्थ आंत की परत और लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। एक हेल्दी गट माइक्रोबायोटा पाचन में सुधार करता है, क्रेविंग्स को कम करता है और मेटाबॉलिज्म कार्यों को बढ़ाता है। घी अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है, आंत को स्वस्थ रखता है और कब्ज जैसी समस्याओं को रोकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik