Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghee Side Effects: जरा संभल कर डाइट में शामिल करें घी, इसे ज्यादा खाने से फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान

Ghee Side Effects हम सभी जानते हैं कि घी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसे खाने से ताकत मिलती है हड्डियां मजबूत होती हैं और भी शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। जरूरत से ज्यादा घी आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ज्यादा घी खाने से वेट भी बढ़ता है। चलिए जानते हैं अधिक मात्रा में घी खाने के नुकसान।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 27 Sep 2023 11:30 AM (IST)
Hero Image
Ghee Side Effects: घी खाने के क्या हैं नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ghee Side Effects: घी सदियों से भारतीय खाने का अहम हिस्सा रहा है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। किसी भी खाने में थोड़ा-सा घी मिला देने पर उसका स्वाद बढ़ जाता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-डी, विटामिन-ई, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, ज्यादा घी खाने से आपको परेशानी भी हो सकती है। जी हां, जरूरत से ज्यादा घी फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं, घी खाने के क्या हैं नुकसान।

वजन बढ़ने की समस्या

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कम ही मात्रा में घी शामिल करें। ज्यादा घी खाने से आपका वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है। घी में कॉन्जुगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन यह कैलोरी से भरपूर है और इसे जरूरत से ज्यादा खाने पर आप मोटापा के शिकार हो सकते हैं।

दिल के मरीजों के लिए हानिकारक

जिन लोगों को हृदय संबंधी समस्या है, उनके लिए अधिक मात्रा में घी खाना खतरनाक साबित हो सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड के कारण दिल के दौरे का जोखिम बढ़ जाता है, इसलिए डाइट में सीमित मात्रा में घी शामिल करें।

यह भी पढ़ें: Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है उड़द की दाल, जानें डाइट में इसे कैसे करें शामिल

लिवर के लिए नुकसानदायक

अगर आप घी कम मात्रा में खाते हैं, इससे लिवर को कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा घी का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आपको पहले से ही फैटी लिवर, पीलिया, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दर्द जैसी समस्याएं हैं, तो आपको घी खाने से बचना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक

गर्भावस्था में घी खाना लाभदायक माना जाता है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाने पर अपच, सूजन या कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। हालांकि गर्भवती महिलाओं को अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसलिए डाइट में कम घी खाने की सलाह दी जाती है।

घी पोषक तत्वों का भंडार है। यह शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा घी खाने से आप कई तरह की समस्याओं से परेशान हो सकते हैं, इसलिए डाइट में कम मात्रा में ही घी का सेवन करें।

यह भी पढ़ें:World Heart Day 2023: कहीं आपका भी दिल कमजोर तो नहीं ? इन संकेतों से करें पहचान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik