Move to Jagran APP

Ginger Jaggery in Cough & Cold: बदलते मौसम में बिगड़ रही है तबियत तो गुड़ और अदरक दिलाएगा राहत, ऐसे करें सेवन

Ginger Jaggery in Cough Cold मौसम बदलने के कारण संक्रमणों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है ऐसे में यह सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आपका स्वास्थ्य ठीक रहे। जानें घर पर गुड़ और अदरक से कैसे कर सकते हैं इलाज।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 14 Feb 2023 02:36 PM (IST)
Hero Image
Ginger Jaggery in Cough & Cold: बदलते मौसम में बिगड़ रही है तबियत गुड़ और अदरक दिलाएगा राहत
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ginger Jaggery in Cough & Cold: कड़ाके की सर्दी और घने कोहरे के बाद अब मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। इस दौरान खुद का ख्याल रखना पहले से भी अधिक अनिवार्य हो जाता है। मौसम बदलने के कारण संक्रमणों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है ऐसे में यह सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आपका स्वास्थ्य ठीक रहे। ऐसे मौसम के लिए सीजनल और लोकल चीजें खाने की भी सलाह दी जाती है। उसके बावजूद अगर आप ठीक नहीं हो पा रहे हैं आयुर्वेद में इसका भी इलाज है। मौसम बदलने के कारण अगर आपको लगातार खांसी और छींक आती है, तो घर पर ही इम्युनिटी बढ़ाने वाले लड्डू बनाकर खाएं, इससे आपको काफी राहत मिलगी।

अब मौसम बदल रहा है। ऐसे में बड़े बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक हर कोई एलर्जी, सर्दी, खांसी से प्रभावित हो रहा है। खासतौर पर जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसे मामलों में, प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए सबसे इस इम्यूनिटी लड्डू को खाएं जो सदियों से भारतीय किचन में बनता आ रहा है। आप सोच रहे हैं कि इस इम्यूनिटी लड्डू को कैस बनाएं यहां है रेसिपी-

लड्डू बनाने की विधी-

लड्डू की सामग्री (सभी समान मात्रा में लें)

-गुड़

-सूखा अदरक पाउडर

-देसी गाय का घी

बनाने का तरीका

-तीनों सामग्रियों के मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बना लें।

किसे इसका सेवन करना चाहिए?

-इस लड्डू का सेवन हर वो व्यक्ति कर सकता है जिन्हें सर्दी, खांसी या वायरल संक्रमण से एलर्जी है।

-यह संक्रमण को रोकता है और सर्दी, खांसी में भी तुरंत राहत देता है।

-यह पाचन अग्नि में सुधार करता है।

-यदि आप कमजोर महसूस कर रहे हैं और ऊर्जा कम है, तो यह सामान्य दुर्बलता के लिए भी सर्वोत्तम है।

विशेषज्ञ के मुताबिक गुड़ और सोंठ पाउडर ठंड से लड़ने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं लेकिन घी प्रकृति में ठंडा होता है, तो घी का सेवन करने से ऐसे व्यक्ति को बचना चाहिए जिसे पुरानी सर्दी की समस्या है क्योंकि यह ठंडक को बढ़ा सकता है। वहीं सूखे अदरक कफ को कम करने वाली होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।