Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Constipation Remedy: सर्दियों में अगर आपको भी नहीं आती 2-3 दिन पॉटी, तो इस चाय को पीने से दूर होगी ये समस्या

Constipation Remedy सर्दियों में तरह-तरह के व्यंजनोंं को खाने से रोक पाना बड़ा ही मुश्किल होता है और दूसरा इस मौसम में गर्मियों या मानसून के मुकाबले पानी का इनटेक भी कम हो जाता है इन चीज़ों की वजह से कब्ज की समस्या बढ़ सकती है। कब्ज का समय रहते इलाज न करने पर ये बहुत गंभीर हो सकता है तो अदरक की चाय है इसमें बेहद फायदेमंद।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Fri, 12 Jan 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
Constipation Remedy: कब्ज की समस्या दूर करने में फायदेमंद है ये चाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Constipation Remedy: सर्दियों में कब्ज की समस्या बहुत ही आम हो जाती है। इसकी कई सारी वजहें हो सकती हैं। सबसे पहला तो इस मौसम में पानी का इनटेक बहुत ही कम हो जाता है। दूसरा गर्मियों में मुकाबले इस मौैसम में लोग तला-भुना भी ज्यादा खाते हैं। कई लोग को तो दो से तीन दिनों तक पॉटी ही नहीं आती और कई बार पॉटी करने के लिए बहुत ज्यादा जोर भी लगाना पड़ता है। जिससे कई बार मल से खून भी आने लगता है। अगर ये समस्या लंबे वक्त तक बनी रहे, तो इससे बवासीर और फिशर की प्रॉब्लम भी हो सकती है।   

अगर आप भी सर्दियों में जूझ रहे हैं इस समस्या से, तो सबसे पहले अपने खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान दें। कभी-कभार तला-भुना खाने में कोई दिक्कत नहीं, लेकिन रोजाना खाने से बचें। दूसरा 7 से 8 ग्लास पानी नहीं पी रहे, तो कम से कम 5 से 6 ग्लास पीने का टारगेट पूरा करें। खानपान में फाइबर रिच फूड्स की मात्रा बढ़ाएं। मीठी चीज़ों, चाय-कॉफी का भी सेवन कम करें। इसके साथ ही एक खास तरह की चाय को भी पीने से इस समस्या से राहत मिल सकती है। आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

अदरक की चाय से दूर होगी कब्ज की समस्या

सर्दियों में सुबह-सुबह अदरक वाली चाय मिल जाए, तो दिन बन जाता है, लेकिन अगर आपको पॉटी करने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ती है, तो दूध वाली चाय नहीं, बल्कि अदरक वाली चाय पीनी चाहिए। जिससे खाना आसानी से पच जाता है, गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग की दिक्कतें नहीं होती और सबसे जरूरी कब्ज से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही अदरक की चाय पीने से बॉडी गर्म भी रहती है। 

अदरक की चाय कैसे बनाएं?

- सबसे पहले डेढ़ कप पानी उबलने के लिए रख दें।

- एक उबाल आने के बाद इसमें अदरक के टुकड़े डालें।

- अब इसे लगभग पांच से सात मिनट उबलने दें।

- इसके बाद चाय को छान लें और इसमें शहद मिलाकर पिएं।

ये भी पढ़ेंः- कब्ज, गैस और अपच से निपटने का कारगर इलाज हैं किचन में रखी ये चीज़ें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik