Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Which is Healthier: अदरक का पानी या Ginger Tea, जानें कौन हैं आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

पोषक तत्वों से भरपूर अदरक हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। यही वजह है कि लोग इसे कई तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। कुछ लोग इसकी चाय बेहद पसंद करते हैं तो वहीं कुछ अदरक का पानी पीते हैं। हालांकि दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी है यह हमेशा चर्चा का विषय रहता है। आइए जानते हैं कौन ज्यादा सेहतमंद हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 27 Jan 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
अदरक का पानी या अदरक की चाय, कौन ज्यादा बेहतर?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अदरक भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाली सबसे लोकप्रिय सब्जी है। खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर दमदार चाय बनाने तक अदरक कई तरीकों से हमारी डाइट का हिस्सा बनती है। स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। यही वजह है कि लोग इसे कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कुछ लोग जहां इसकी चाय पीते हैं, तो वहीं कुछ अदरक का पानी पीते हैं। हालांकि, दोनों को ही लेकर अक्सर मन में सवाल रहता है कि सेहत के लिए क्या ज्यादा बेहतर है।

अगर आपके मन में भी यह जानने की इच्छा है कि अदरक की चाय और इसके पानी में से कौन ज्यादा बेहतर है, तो आज इस आर्टिकल में हम आपके इस सवाल का जवाब देने वाले हैं। आइए जानते हैं कौन हैं दोनों में ज्यादा सेहतमंद-

यह भी पढ़ें- चिड़चिड़ेपन की वजह से आपसे पीछा छुड़ाने लगे हैं लोग? डाइट में शामिल करेंगे ये चीजें तो बढ़ जाएंगे 'Happy Hormones'

अदरक की चाय

सर्दी हो या गर्मी, लोग बेझिझक अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर, यह चाय विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों में फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि, यह सेहत को नुकसानी भी पहुंचा सकती है। बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन गैस, ब्लोटिंग और एंग्जायटी का कारण बन सकती है।

सोंठ का पानी

अगर आप वात-प्रेरित समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो सोंठ का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता। यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है और ब्लोटिंग से राहत मदद करती है। इतना ही नहीं अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो सोंठ का पानी इसमें में काफी कारगर साबित होगा। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और खाने की क्रेविंग्स को कम करता है।

ताजे अदरक का पानी

वहीं, ताजे अदरक का पानी सर्दी या खांसी से आपको राहत दिलाने में काफी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह आपके दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जिंजरोल से भरपूर होने की वजह से ताजे अदरक का पानी ब्लड वेसल्स को खोलता है, जिससे बेहतर सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और ब्लड प्रेशर भी कम होता है।

चाय या पानी कौन ज्यादा बेहतर?

बात करें अदरक का पानी और अदरक की चाय में से कौन ज्यादा हेल्दी है, तो दोनों की आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। हालांकि, चाय का ज्यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए सभी का सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

यह भी पढ़ें-  चाय की चुस्की से करते हैं दिन की शुरुआत, तो जानें क्यों करें तुलसी के पानी से इसे रिप्लेस

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik