Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

U-WIN: अब गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए आसान होगा टीकाकरण, नौनिहालों व माताओं के टीके का हिसाब रखेगा यू विन

U-WIN केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविन की तर्ज पर ही यू विन पोर्टल और एप शुरू किया है। इस एप की मदद से गर्भवती माताओं व बच्चों के टीकाकरण में आसानी होगी। इस एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और शून्य से 12 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण को जोड़ा जा रहा है। जानते है इस एप से जुड़ी सभी जानकारी-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 28 Jul 2023 04:42 PM (IST)
Hero Image
नौनिहालों व माताओं के लिए अब आसान हुआ टीकाकरण

 नई दिल्ली। U-WIN: स्वास्थ्य सेवाएं अब धीरे-धीरे ऑनलाइन हो रही हैं, जिससे लोगों के लिए सुविधाओं का लाभ उठाना आसान हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविन की तर्ज पर ही यू विन पोर्टल और एप शुरू कर गर्भवती माताओं व बच्चों के टीकाकरण को भी आसान बना दिया है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं।

अगला टीका कब लगना है और पिछला टीका कब लगा था। कितने दिनों के अंतराल में कौन सा टीका परिवार के किस सदस्य को लेना है.... आदि जानकारियां पोर्टल पर तो दर्ज हो ही जाएंगी, आपके मोबाइल पर भी इसका अपडेट और अलर्ट आता रहेगा। इतना ही नहीं, आप देश के किसी भी हिस्से में कभी भी टीके की कोई भी डोज ले सकते हैं और कोविड वैक्सीन की ही तरह सभी तरह के टीकों के लिए ऑनलाइन स्लाट बुक कर सकते हैं।

इस दिन से होगा शुरू

कुछ महीने पहले शुरू किए गए यू विन एप को अब सात अगस्त से शुरू होने वाले महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण के राष्ट्रव्यापी इंद्रधनुष अभियान के माध्यम से लांच कर दिया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और शून्य से 12 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण को जोड़ा जा रहा है।

ऐसे करें उपयोग

यू विन पोर्टल पर या एप को मोबाइल में डाउनलोड कर आप खुद को तथा अपने परिवार के सदस्यों को रजिस्टर कर इसका लाभ उठा सकते हैं। आंकड़ों के आदान-प्रदान के लिए यूविन पोर्टल को कोविन से भी जोड़ दिया गया है। इस कारण ज्यादातर लोगों के आंकड़े पहले से ही पोर्टल पर मौजूद हैं। जैसे ही आप अपने पूर्व में कोविड टीकाकरण के वक्त कोविन एप दर्ज कराए गए अपने मोबाइल नंबर को यूविन एप पर रजिस्टर करते हैं, वहां आपका नाम, पता, आधार नंबर आदि विवरण आ जाता है। बच्चे की जन्मतिथि डालते ही लगने वाले टीके की पूरी सूची तारीख के साथ दिखने लगेगी।

यूविन में पंजीकरण के लिए क्या-क्या है जरूरत

  • यदि आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर हो तो बेहतर
  • बच्चे के मामले में उसकी जन्म तिथि की सही जानकारी
  • गर्भवती महिला के मामले में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासर्स्ट, पेंशन बुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर स्मार्ट कार्ड , मतदाता पहचान पत्र , दिव्यांग कार्ड या फोटो युक्त राशन कार्ड

यूविन के फायदे

  • परिवार के सभी सदस्यों के टीकाकरण का डाटा एक साथ एक ही जगह पर उपलब्ध होगा।
  • पूरे देश में टीका की आपूर्ति एवं उपयोग की केन्द्रीयकृत निगरानी हो सकेगी।
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ता के कार्यों का आकलन भी हो सकेगा।
  • टीके की तारीख भूलने नहीं देगा। स्लॉट बुकिंग कर समय भी बचाएगा
  • टीके की दवा की बर्बादी भी रोकेगा, क्योंकि एप में टीके की डोज की उपलब्धता का भी विवरण दर्ज होगा।

यू विन एप का प्रशिक्षण एएनएम को दिया जा रहा है। सात अगस्त से विशेष अभियान के दौरान इसकी शुरुआत होगी। बच्चे, गर्भवती महिला का पूरा रिकार्ड होगा तो अग्रिम प्लान तैयार किया जा सकेगा। पूरी रिपोर्टिंग प्रक्रिया डिजिटल होगी।

-डा. एनपी सिंह, आरसीएच पदाधिकारी बोकारो