Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Grapes Benefit: UV Rays से आपकी त्वचा को बचाएंगे अंगूर, जानें अनेकों फायदे

Grapes Benefit लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा को नुकसान हो सकता है। लेकिन एक फल है जो आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं। वो हैं अंगूर। एक लेटेस्ट अध्ययन के मुताबिक अंगूर आपकी त्वचा को हानिकारक UV Rays से बचाने में मदद करते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 24 Jan 2023 10:15 AM (IST)
Hero Image
Grapes Benefit: UV Rays से आपकी त्वचा को बचाएंगे अंगूर, जानें अनेकों फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Grapes Benefit: सर्दी की दोपहर में धूप सेंकने से बेहतर कुछ भी नहीं है। लेकिन धूप में बहुत अधिक समय बिताना हानिकारक भी हो सकता है। कुछ आवश्यक विटामिन डी पाने के लिए धूप में बैठना अच्छा है, लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य और त्वचा पर भारी पड़ सकती है। लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा को नुकसान हो सकता है। लेकिन एक फल है जो आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं। वो हैं अंगूर। एक लेटेस्ट अध्ययन के मुताबिक, अंगूर आपकी त्वचा को हानिकारक UV Rays से बचाने में मदद करते हैं।

अंगूर त्वचा को यूवी क्षति से बचा सकते हैं-

एक अध्ययन में पाया गया कि अंगूर खाने से यूवी किरणों से त्वचा की क्षति को रोकने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि ढाई कप अंगूर के दो सप्ताह के दैनिक सेवन से सनबर्न के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। अंगूर में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स एक और कारण है कि अंगूर आपकी त्वचा की देखभाल के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

अंगूर आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स और यूवी रेडिएशन से बचाते हैं, जो बदले में आपको झुर्रियां, काले धब्बे, उम्र बढ़ने के संकेतों और त्वचा के कैंसर से बचा सकता है। अतिरिक्त विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए कोलेजन का उत्पादन करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो आपके चेहरे को युवा बनाए रखने में योगदान देता है। चूंकि अंगूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, इसलिए वे आपकी त्वचा को जवां दिखाने में भी मदद कर सकते हैं।

अंगूर खाने के फायदे-

अंगूर के फायदे सिर्फ छिलके से परे हैं। यह फल अन्य स्वास्थ्य लाभों की अधिकता प्रदान करता है। प्रोटीन, फैट, फाइबर, कॉपर, विटामिन, पोटेशियम जैसे और अधिक आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, अंगूर ये लाभ भी प्रदान करते हैं-

1. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अंगूर में ऐसे गुण होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और बदले में आपको हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं।

2. ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है

भले ही अंगूर में चीनी की मात्रा अधिक होती है, लेकिन मधुमेह वाले लोग आम तौर पर कम से मध्यम जीआई के कारण उन्हें कम मात्रा में खा सकते हैं। इसके अलावा, अंगूर में मौजूद अंश अत्यधिक रक्त शर्करा से बचाव कर सकते हैं।

3. आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

अंगूर में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपको आम आंखों की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

4. याददाश्त और मूड के लिए अच्छा है

महत्वपूर्ण अध्ययनों से पता चला है कि अंगूर को अपने आहार में शामिल करने से मूड और याददाश्त में सुधार हो सकता है।

5. हड्डी के स्वास्थ्य में लाभ

अंगूर में पोटेशियम, विटामिन बी, सी, के, और मैंगनीज होते हैं, ये सभी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये गुण ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों की शुरुआत को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

6. सूजन कम करता है

अंगूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हृदय रोग, मधुमेह, गठिया, कैंसर और ऑटोइम्यून विकारों जैसी स्थितियों से निपटने में मदद कर सकते हैं।

अंगूर के तमाम फायदे जानने के बाद आप अंगूर को सेवन शुरू कर दें। लेकिन इस बात को भी ध्यान में रखें कि शरीर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों को पहुंचाने के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता है।