Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेल्दी है, लेकिन इतनी भी नहीं कि खूब पिएं आप! Green Tea के शौकीन जरा हो जाएं सावधान

दूध वाली चाय के मुकाबले ग्रीन टी का सेवन ज्यादा हेल्दी माना जाता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या यह सचमुच इतनी फायदेमंद है कि इसे खूब शौक से पिया जाए? बता दें कि बगैर जानें-समझें इसे ज्यादा पीने से फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स (Green Tea Side Effects) के बारे में बताएंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 24 Jul 2024 08:42 PM (IST)
Hero Image
Green Tea का ज्यादा सेवन दे सकता है नुकसान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Green Tea Side Effects: दूध वाली चाय का स्थान लोग धीरे-धीरे ग्रीन टी को देने लगे हैं। सेहत की नजर से इसका सेवन आपको बेशक कुछ फायदे दे सकता हो, लेकिन आधे से ज्यादा लोग इसे गलत तरीके से पीते हैं या फिर अक्सर ज्यादा सेवन के चलते कई तरह की परेशानियों को न्योता दे देते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ग्रीन टी के सेवन से होने वाले कुछ नुकसान बताने जा रहे हैं, जिन्हें नजरअंदाज (Green tea safety tips) करने की भूल आपको भारी पड़ सकती है।

पाचन तंत्र को नुकसान

ग्रीन टी को ज्यादा पीने से पाचन तंत्र को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपको भी 3-4 कप ग्रीन टी पीने की आदत है तो बता दें, कि एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा इसके ज्यादा सेवन से आपको गैस, कब्ज और पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है।

नींद में खलल

सुबह-शाम ग्रीन टी पीना आपको भले ही हेल्दी ऑप्शन लगता हो, लेकिन हकीकत ये है कि ऐसा करने से कमजोरी, थकान और चिड़चिड़ेपन की समस्या के साथ नींद में कमी भी देखने को मिल सकती है, इसलिए अगर इसका सेवन करना भी है तो दिन में दो कप से ज्यादा बिल्कुल भी न करें। साथ ही, ध्यान रहे कि कप भी छोटा ही होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए अमृत से कम नहीं है ये नीली चाय, कोलेस्ट्रॉल से लेकर बढ़ते वजन तक को करती है कंट्रोल

कमजोर हो सकती हैं हड्डियां

ग्रीन टी में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो कैल्शियम के अवशोषण को कम करने का काम करते हैं। ऐसे में, आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और लंबे वक्त तक ऐसा करने से ऑस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी भी हो सकती है, जिसमें मामूली-सी चोट भी फ्रैक्चर की वजह बन सकती है।

खून की कमी

ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में खून की कमी भी देखने को मिलती है। अगर आप भी इसके बिना अपने दिन की शुरुआत या रात की नींद नहीं ले पाते हैं, तो अलर्ट हो जाने की जरूरत है। इसे ज्यादा मात्रा में पीने से शरीर में आयरन के अवशोषण में रुकावट आती है, ऐसे में इससे बचें।

यह भी पढ़ें- आप नहीं जानते होंगे कि नुकसानदायक भी हो सकती है छाछ! जानिए किन लोगों को इसके सेवन से करना चाहिए परहेज

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।