Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना जाने-समझे धड़ल्ले से पी रहे हैं Green Tea? एक बार जान जाएंगे इसके नुकसान, तो कांपने लगेंगे हाथ!

Green Tea Side Effects इधर-उधर फायदे सुने और कर लिया उस चीज को अपनी डाइट में शामिल। अगर आपकी भी कुछ ऐसी ही आदत है तो बता दें कि ये आपको भारी पड़ सकती है। ग्रीम टी का सेवन करने से पहले इसे कुछ बातों को जान लेना बेहद जरूरी होता है नहीं तो फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 09 Feb 2024 09:16 PM (IST)
Hero Image
ग्रीन टी पीने के नुकसान से आप भी हैं अनजान? जानिए इनके बारे में

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Green Tea Side Effects: आजकल कई लोग दूध वाली चाय को ग्रीन टी से रिप्लेस कर चुके हैं। आपने भी सोशल मीडिया पर इसके ढेरों फायदे सुने होंगे, लेकिन क्या आपको इसके नुकसान का अंदाजा है? जी हां, इसे गलत तरीके से पीते हैं, तो आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। ऐसे में ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा। यहां हम आपको कुछ ऐसी गलतियां बनाने जा रहे हैं, जो ग्रीन टी पीते वक्त अक्सर लोग किया करते हैं। आइए जानें इनके बारे में।

नींद की समस्या

कई लोग सुबह-शाम कई कप ग्रीन टी पी जाते हैं। ऐसे में बता दें, कि ये आदत आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। ऐसा करने से आप नींद न आने की समस्या को बुलावा देते हैं, जिससे थकान, कमजोरी और चिड़चिड़ापन जैसी चीजें देखने को मिलती हैं। एक दिन में दो कप से ज्यादा इसे पीने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- महंगी हर्बल टी को कहिए 'बाय', मॉर्निंग ड्रिंक में सेहत को कई फायदे देगी ये अदरक की चाय

खराब डाइजेशन

ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपको एसिडिटी की परेशानी भी हो सकती है। कई लोगों को दिन में 5-6 कप ग्रीन टी पीने की आदत होती है, जो कि बिल्कुल अच्छा नहीं है। इससे आपको पेट फूलना, गैस और कब्‍ज जैसी तकलीफों से भी जूझना पड़ सकता है।

कमजोर हड्डियां

ग्रीन टी में यौगिक मौजूद होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण को कम करता है। ऐसे में इसके सेवन से आपकी बेन हेल्थ भी खराब हो सकती है। लंबे समय तक इसका जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए, तो ये आपको ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी भी दे सकता है, जिसमें कमजोर हड्डियों के कारण मामूली चोट पर भी फ्रैक्चर हो जाता है।

यह भी पढ़ें- जले हुए दूध को फेंकने की ना करें गलती, इसकी मदद से ऐसे तैयार हो सकती हैं टेस्टी रेसिपीज

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik