Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gud Ke Fayde: कब्ज हो, पैरों में सूजन या फिर गले में खराश, गुड़ दिलाएगा इन सभी परेशानियों से छुटकारा

Gud Ke Fayde गुड़ खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना इसकी थोड़ी मात्रा खाने से आप कब्ज एसिडिटी सिरदर्द गले की खराश पीरियड के दौरान होने वाले दर्द के साथ ही और भी कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 07 Jun 2023 07:37 AM (IST)
Hero Image
Gud Ke Fayde: रोजाना गुड़ खाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gud Ke Fayde: गुड़ को चीनी का हेल्दी ऑप्शन माना जाता है। गुड़, गन्नों से तैयार किया जाता है, नेचुरली मीठा होने की वजह से गुड़ कई प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। गुड़, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत होता है, जो ब्लड से लेकर हड्डियों और मांसपेशियों को हेल्दी रखने में फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना गुड़ के सेवन से आप पेट, गले और सिर से जुड़ी कई समस्याओं से भी राहत पा सकते हैं? तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

पेट के रोग से आराम

कब्ज, एसिडिटी, अपच और पेट फूलने की समस्या से अक्सर ही रहते हैं परेशान, तो गुड़ के सेवन से इन सभी समस्याओं को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। बस रोजाना खाने के बाद गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा खाना शुरू कर दें। 

गले के ख़राश से राहत

तुलसी के कुछ पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें और गुड़ को इसमें मिलाकर एक चम्मच दिन में तीन बार लें। इससे गले की खराश में जल्द मिलेगी राहत। 

सर्दी-जुकाम का इलाज

एक कप पानी गर्म करें, उसमें गुड़ डालें और इसे खुद से घुलने दें। इसके बाद उसमें थोड़ा-सा अदरक डालकर उबालें। इसे ठंडा होने दें और उसके बाद स्टोर कर लें। सर्दी से तुरंत राहत पाने के लिए दिन में 3-4 बार इसे पिएं।

पीरियड पेन और ऐंठन करें दूर

गुड़ पीरियड के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को दूर करने में भी बेहद असरदार है। इसके लिए थोड़ा-सा दूध गर्म करें और उसमें गुड़ मिलाएं। पीरियड्स के दौरान दिन में इसे दो बार पूरा एक कप इस पिएं फिर देखें इसका असर।

सूजे हुए पैर/ वॉटर रिटेंशन

दो कप पानी में 1 टीस्पून गुड़ और 2 टीस्पून सौंफ मिलाएं और तब तक उबालें जब तक कि यह आधा न रह जाए। इसे दिन में दो बार पिएं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik