Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gum Bleeding Remedies: आपके भी मसूड़ों से आता है खून, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं इससे राहत

Gum Bleeding Remedies मसूड़ों से खून आने की समस्या को कॉमन समझने की गलती न करें क्योंकि इससे दांतों को और मुंह को भी कई नुकसान हो सकते हैं। तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से पा सकते हैं इस समस्या से राहत जान लें इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 12 Jan 2023 11:19 AM (IST)
Hero Image
Gum Bleeding Remedies: मसूड़ों से खून आने की समस्या से ऐसे करें राहत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gum Bleeding Remedies: सफेद चमकते हुए दांत सिर्फ आपकी अच्छी ओरल हेल्थ की ही निशानी नहीं हैं बल्कि ये आपकी सुंदरता बढ़ाने का भी काम करते हैं। तो इस हेल्थ की ओर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है। मसूड़ों से खून आने की समस्या को लोग बहुत ही नॉर्मल समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। ये छोटी सी प्रॉब्लम दांतों और मुंह से जुड़ी कई और दूसरी समस्याओं की वजह बन सकती है। अगर समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है तब तो आपको डॉक्टर से दिखाना चाहिए इसके अलावा आप इन घरेलू नुस्खों से भी कर सकते हैं इस समस्या को दूर। 

1. नारियल का तेल

मसूड़ों से खून आता है, दांतों में बहुत ज्यादा दर्द है और मुंह से बहुत ज्यादा बदबू भी आती है, तो इन सभी का इलाज है नारियल का तेल। नारियल तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंह से जुड़ी इन सभी समस्याओं को दूर करते हैं।  नारियल तेल मुंह में भरकर 10-15 मिनट तक मुंह में घुमाएं। ये एक अच्छी आदत है ओरल हेल्थ को बरकरार रखने के लिए। 

2. हल्‍दी

मसूड़ों से खून आने की समस्या दूर करने में हल्दी भी काफी असरदार उपाय है। 1/2 चम्‍मच सरसों के तेल में 1/2 चम्‍मच हल्‍दी और नमक मिलाएं फिर इससे मसूड़ों की उंगलियों की मदद से हल्‍की मालिश करें। हल्दी का करक्‍यूमिन तत्‍व सूजन और बैक्‍टीरिया की समस्या का खात्‍मा करता है। इसके अलावा हल्दी के पेस्ट को मसूड़ों पर मलें और 10 मिनट रखने के बाद पानी से कुल्ला कर लें। ये भी राहत दिलाने वाला उपाय है। 

3. लौंग का तेल

लौंग का तेल ओरल हेल्थ को बरकरार रखने का सबसे कारगर नुस्खा है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और पेन रिलीफ तत्व होते हैं। जो मुंह से जुड़ी कई समस्याओं का कारगर इलाज है। लौंग के तेल को रूई में भिगोकर दर्द वाली जगह रखें। काफी आराम मिलेगा।

4. नमक का पानी

नमक का पानी सबसे आसान घरेलू नुस्खा है इस समस्या से राहत पाने का। इससे मसूड़ों से खून आने, सूजन के साथ मुंह से बदबू की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए बस गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर उससे कुल्ला करें। दिन में दो बार ऐसा करें, बहुत फायदा मिलेगा।

5. फिटकरी

फिटकरी भी बेहद असरदार उपाय है मसूड़ों से खून आने की समस्या दूर करने में। इसके लिए फिटकरी को पानी में डालें और फिर उसी पानी से कुल्ला करना है। इससे भी ओरल हेल्थ अच्छी रहती है।

6. एलोवेरा

एलोवेरा जेल को मसूड़ों और दांतों पर लगाएं। इससे ब्लीडिंग की प्रॉब्लम तो दूर होगी ही साथ ही मुंह की और भी कई समस्याओं से राहत मिलेगी। एलोवेरा के ऐसे इस्तेमाल से मुंह से बदबू आने की प्रॉब्लम भी दूर होती है।  

Pic credit- freepik