Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gut Health: आपकी बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ का दोषी हो सकता है आपका गट, इन तरीकों से रखें इसे स्वस्थ

स्ट्रेस होते ही सबसे पहला प्रभाव हमारी गट हेल्थ पर पड़ता है जिससे यह समझा जा सकता है कि मेंटल हेल्थ और गट हेल्थ के बीच गहरा रिश्ता है। खराब पाचन जैसे कब्ज डायरिया आदि की वजह से मेंटल हेल्थ भी बिगड़ सकती है। इसलिए अपनी गट का ख्याल रखना जरूरी है। जानें कैसे रख सकते हैं अपनी गट को हेल्दी।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 06:24 PM (IST)
Hero Image
आपके गट और हेल्थ की सेहत आपस में जुड़े हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gut Health: आपने अपने बड़े-बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा कि जैसा आहार, वैसा व्यवहार। अगर आप भी इस बात को ऐसे ही सुनकर अनसुना कर देते हैं, तो अब इस पर ध्यान देने का समय आ चुका है। बढ़ती मेंटल हेल्थ की परेशानियों को देखते हुए, इस समस्या का इलाज ढूंढ़ने की काफी जरूरत है। इसका एक समाधान, बेहतर गट हेल्थ हो सकता है। हमारे गट और दिमाग एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं और यह रिश्ता दो-तरफा है। इसका मतलब यह है कि अगर एक प्रभावित होता है, तो उसका असर दूसरे पर भी नजर आता है। आइए जानते हैं क्या है गट और दिमाग का रिश्ता।

स्ट्रेस और एंग्जायटी की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं होना, सबसे आम लक्षणों में से एक है। इसमें कब्ज, डायरिया, ब्लोटिंग जैसी कई समस्याएं शामिल हैं। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, हमारे गट में सबसे अधिक नर्वस पाए जाते हैं। इसलिए हमारे दिमाग और गट के बीच सबसे ज्यादा सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है। हमारे गट में मौजूद माइक्रोब्स भी हमारे दिमाग को प्रभावित करते हैं और इसी तरह दिमाग भी इन्हें प्रभावित करता है। इसलिए मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर गट हेल्थ का होना बहुत जरूरी है। हमारी गट हेल्थ हमारे खाने से प्रभावित होती है। आइए जानते हैं कैसे अपनी गट हेल्थ का ख्याल रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हाई ब्लड शुगर हो सकती है खतरे की घंटी, इन 5 आदतों से करें इसे कंट्रोल

हेल्दी विकल्प चुनें

खाने में हेल्दी फूड आइटम्स जैसे हरी सब्जियां, साबुत अनाज, फल, दूध, दही आदि को शामिल करें। जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड आइटम्स की वजह से हमारे गट के माइक्रोब्स को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे पाचन में दिक्कत हो सकती है। इसके साथ ही, स्नैक्स के लिए भी हेल्दी विकल्प को चुनें। ज्यादा नमक, तेल और चीनी वाले खाने से भी बचें। यह भी आपकी गट हेल्थ को प्रभावित कर सकता है।

फाइबर से भरपूर खाना

खाने में फाइबर से भरपूर खाना शामिल करें। फाइबर खाने को पचाने में और कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। इसलिए, अपनी डाइट में फाइबर की कमी न होने दें। यह खाने की क्रेविंग को कम करने में भी फायदेमंद होता है, जिससे ओवर इटिंग नहीं करते और पाचन तंत्र पर अधिक दबाव नहीं पड़ता।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आपका पाचन तंत्र और मेंटल हेल्थ दोनों ठीक रहते हैं। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करें। इससे आपकी सेहत को काफी फायदा होगा और आपका मूड भी बेहतर रहेगा।

प्रोबायोटिक खाएं

प्रोबायोटिक्स गट में मौजूद माइक्रोब्स की हेल्दी ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स से भरपूर खाना, जैसे- दही रोज खाएं। इससे आपके गट बैक्टिरीया हेल्दी रहेंगे, जिस वजह से आपकी गट हेल्थ भी बेहतर रहेगी।

यह भी पढ़ें: आपके बच्चे के विकास में बाधा बन सकती है विटामिन-डी की कमी, जानें कैसे करें इससे बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik