Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

6 ऐसी रोज की आदतें जो बना सकती हैं आपको Fatty Liver का शिकार

क्या आप भी घर से ज्यादा बाहर का खाना पसंद करते हैं या समय से खाना खाने की जगह आपका खाने का काफी इरेगुलर पैटर्न है। अगर हां तो आप आसानी से Fatty Liver का शिकार हो सकते हैं। ऐसी कई आदतें हैं जो फैटी लिवर के खतरे को बढ़ाती हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं आदतों (Habits which cause Fatty Liver) के बारे में जानेंगे ताकि इनसे बच सके।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 12 Aug 2024 12:13 PM (IST)
Hero Image
Fatty Liver से बचने के लिए करें इन आदतों में सुधार (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Habits which can cause Fatty Liver: फैटी लिवर एक ऐसी समस्या है, जिसके मामले युवाओं में काफी देखने को मिलते हैं। लिवर से जुड़ी इस परेशानी में लिवर में फैट इकट्ठा हो जाता है। इस कारण से लिवर फंक्शन प्रभावित होता है और समय पर इलाज न करवाने पर लिवर सोरोसिस और लिवर स्कारिंग की समस्या भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी उन आदतों पर ध्यान दें, जो फैटी लिवर का कारण बन सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं आदतों के बारे में जानेंगे।

  • अनहेल्दी खाना- खाने में प्रोसेस्ड फूड्स, जंक फूड, ज्यादा शुगर और अनहेल्दी फैट की मात्रा ज्यादा होने की वजह से लिवर को काफी नुकसान होता है। ये फूड्स लिवर में फैट इकट्ठा करते हैं, जिसके कारण फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप ज्यादा चिप्स, पिज्जा, बेकन आदि खाते हैं, तो इन्हें खाना कम कर दें। इनकी जगह साबुत अनाज, फल, सब्जियां, दही, लीन प्रोटीन आदि को शामिल करें। स्नैकिंग के लिए भी हेल्दी चीजें खाएं, जैसे ओट्स, पॉप कॉर्न, मूंगफली आदि।

यह भी पढ़ें: Fatty Liver का हो गए हैं शिकार, तो इन फूड्स को जरूर करें डाइट में शामिल

  • आलस भरी जिंदगी- आजकल ज्यादातर लोग गतिहीन जीवनशैली ही जीते हैं। ज्यादा समय तक एक ही जगह बैठे रहना, एक्सरसाइज न करना, घर पर ही बैठे रहना, ये सभी आलस भरी जिंदगी के उदाहरण हैं। इनकी वजह से भी लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए एक्टिव रहने की कोशिश करें। एक्सरसाइज करें, आने-जाने के लिए वॉकिंग या साइकलिंग का इस्तेमाल करें, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें आदि।
  • मोटापा- वजन ज्यादा होने की वजह से या पेट के पास ज्यादा फैट होने की वजह से भी फैटी लिवर हो सकता है। इसके कारण सूजन बढ़ती है और लिवर में फैट इकट्ठा होने लगता है। इसलिए हेल्दी वजन मेंटेन करना काफी जरूरी है। इसलिए कोशिश करें कि आपका वजन हेल्दी हो। इसके लिए डाइट में सुधार और एक्सरसाइज जरूरी है।
  • शराब पीना- शराब लिवर की सबसे बड़ी दुश्मन है। शराब पीने के कारण लिवर में फैट इकट्ठा होने लगता है, जिसके कारण फैटी लिवर और यहां तक की लिवर कैंसर भी हो सकता है। इसलिए शराब बिल्कुल न पिएं।
  • ज्यादा मीठा खाना- चीनी आपके लिवर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए ज्यादा चीनी वाला खाना खाने से फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप ज्यादा चॉकलेट, पेस्ट्री, केक, कोल्ड ड्रिंक आदि खाते-पीते हैं, तो आपको उन फूड्स को खाना छोड़कर हेल्दी खाने पर ध्यान देना चाहिए।
  • खाने का अनियमित समय- कई लोग एक ही समय पर खाना नहीं खाते। कभी वो घंटों भूखे रहते हैं, तो कभी-कभी वो थोड़ी-थोड़ी देर पर खाना खाते हैं। ऐसा करने से लिवर को नकुसान पहुंचता है। ज्यादा देर तक खाना न खाने के कारण आप बाद में ओवर ईटिंग करने लगते हैं। इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए आपको खाने का सही समय चुनना चाहिए।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर दिखने वाले इन संकेतों को भूलकर भी न करें अनदेखा, हो सकता है फैटी लिवर की ओर इशारा