Move to Jagran APP

आपके Immune System को कमजोर बनाती हैं ये आदतें, सेहतमंद रहने के लिए आज ही करें इनमें बदलाव

इम्यून सिस्टम हमारे शरीर की किसी भी बीमारी और किटाणु से रक्षा करने का काम करता है। अगर यह कमजोर हो जाए तो व्यक्ति आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए Immunity मजबूत बनाए रखें। हालांकि कुछ आदतों की वजह से इम्युनिटी घट सकती है। आइए जानें उन आदतों के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 15 Jun 2024 07:33 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2024 07:33 PM (IST)
Immune System के लिए हानिकारक हैं ये आदतें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के बाद से, यह सभी को समझ आ गया है कि इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाए रखना क्यों जरूरी है। इम्यून सिस्टम मजबूत हो, तो हमारे शरीर को किसी भी तरह के इन्फेक्शन से होने वाली बीमारियों से बचाव मिलता है और साथ ही, बीमारियों से रिकवरी भी जल्दी होती है। ऐसे में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए बाजार में तरह-तरह के सप्लीमेंट्स और दवाइयां मौजूद हैं।

लेकिन अगर हमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ आदतें ही खराब हैं, तो आयुर्वेदिक उपचार, काढ़े और गोलियां भी आपको कोई फायदा नहीं पहुंचा सकतीं। इसके लिए जरूरी होगा कि सबसे पहले आप अपनी उन आदतों को पहचाने, जिसकी वजह से आपका इम्यून सिस्टम (Immune System) कमजोर पड़ने लगता है। आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में।

मोबाइल, टैब या लैपटॉप जैसे उपकरणों का उपयोग

लगातार इन उपकरणों के उपयोग से न सिर्फ आपकी आंखों से जुड़ी परेशानियां, बल्कि सिर दर्द और तनाव जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके साथ ही ज्यादा समय तक इन उपकरणों के उपयोग से नींद न आने की समस्या पैदा हो जाती है और अपर्याप्त नींद न मिलने की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है। इसलिए कोशिश करें कि आप इन उपकरणों का सीमित उपयोग ही करें।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: Diabetes और Heart Disease से करना चाहते हैं बचाव, तो जरूर रखें इन 5 जरूरी बातों का ख्याल

नशीले पदार्थों का सेवन

अत्यधिक शराब के सेवन से पेट और लिवर के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। इससे कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे ही धूम्रपान करने से भी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) कमजोर होने लगती है। साथ ही, फेफड़ों को गंभीर भी नुकसान पहुंचता है, जो श्वसन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है।

जंक फूड्स का सेवन

मार्केट में मिलने वाले लगभग हर प्रोसेस्ड फूड में नमक और रिफाइंड शुगर के साथ-साथ किसी न किसी तरह की अन्य मिलावट तो होती ही है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में अत्यधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है। ऐसे ही इससे होने वाली सूजन की वजह से इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है।

नींद की कमी

दिन भर की थकान के बाद नींद से ही हमारी बॉडी रिचार्ज हो पाती है। ऐसे में अपर्याप्त नींद की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगती है। इससे साथ ही आप मोटापे, हाइ ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नींद के इंतजार में आप भी रातभर बदलते हैं करवट, तो सुकून से सोने के लिए करें ये 5 योगासन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.