Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haldi Side Effects: क्या आप भी करते हैं खाने में ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल, तो जान लें इसके बड़े नुकसान

Haldi Side Effects हल्दी में विटामिन-सी आयरन कैल्शियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं लेकिन अगर इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जाए तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है उनके लिए हल्दी का इस्तेमाल हानिकारक साबित हो सकता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 03 Dec 2023 01:02 PM (IST)
Hero Image
Haldi Side Effects: जरूरत से ज्यादा हल्दी खाने के नुकसान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Haldi Side Effects: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर मानी जाती है। यह शरीर के ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को दूर करने का सबसे कारगर उपाय माना जाता है । गठिया जैसी पुरानी जोड़ों को दर्द को कम करने में भी हल्दी को उपयोगी माना जाता है।

हल्दी हर भारतीय किचन में आपको आसानी से मिल जाएगी। लगभग हर खान में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा हल्दी वाला दूध पीने के भी कई फायदे हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने में जरूरत से ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल करने के कई नुकसान भी हैं। आइए जानें-

पेट की समस्या

हल्दी पेट के लिए काफी नुकसानदायक भी मानी जाता है। अगर आप खाने में अधिक मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे पेट में दर्द और ऐंठन की समस्या हो सकती है।

किडनी स्टोन होने का खतरा

स्टोन के मरीजों के लिए हल्दी काफी हानिकारक होती है। इसमें मौजूद ऑक्सालेट गुर्दे की पथरी के विकास के खतरे को बढ़ा सकता है, इसलिए पथरी के मरीजों को हल्दी का सेवन कम से कम करना चाहिए या इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की जरूर सलाह लें।

यह भी पढ़ें: मिर्च वाला खाना खाकर बहुत तेजी से जल रही है जीभ, तो इन उपायों से पाएं इससे तुरंत राहत

मतली और दस्त की समस्या

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। अगर आप अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करते हैं, तो इससे मतली और दस्त की समस्या से परेशान हो सकते हैं।

एलर्जी

कई बार हल्दी एलर्जी का कारण बन सकती है। इसमें मौजूद कुछ यौगिकों से एलर्जी हो सकती है। कुछ लोगों के स्किन पर हल्दी लगाने से चकत्ते, दाने, खुजली आदि की समस्या होती है।

यह भी पढ़ें: रहना चाहते हैं बीमारियों से फ्री, तो इन आदतों को बनाएं अपनी लाइफ का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik