Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hara Chana Benefits: सर्दियों में मिलने वाला हरा चना है सेहत का खजाना, ऐसे करें सेवन तो मिलेगा ज्यादा लाभ

Hara Chana Benefits सर्दियोंं में मिलने वाली ढेर सारी सब्जियों में से एक हरा चना भी है। जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिशन कई सारी समस्याओं से राहत दिला सकता है। तो आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 22 Dec 2022 10:28 AM (IST)
Hero Image
Hara Chana Benefits: हरे चने खाने से सेहत को होने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hara Chana Benefits: सर्दियों में खानपान की ढेरों वैराइटी मौजूद होती है। जिनका सही तरीके से सेवन कर आप लंबे समय तक हेल्दी बने रह सकते हैं। पालक, मेथी, बथुआ, मूली, सरसों के साथ एक और सब्जी जो इस सीज़न में देखने को मिलती है वो है हरा चना। जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन और कई जरूरी विटामिन्स का खजाना होता है। तो इसका किस तरह से सेवन सेहत को पहुंचाएगा ज्यादा से ज्यादा लाभ, आइए जानते हैं इस बारे में।

हरा चना क्यों है फायदेमंद

हरी मटर की ही तरह हरे चने में भी प्रोटीन की मात्रा मौजूद होती है। जो हमारे मसल्स, आंखों और बालों के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ ही हरे चने में विटामिन ए और सी की भी मात्रा होती है। विटामिन सी इम्यूनिटी मजबूत बनाता है। जिससे संक्रामक बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। इसके साथ ही हरे चने में एंटीऑक्सिडेंट तत्व भी होता है। जो स्किन को हेल्दी रखने में कारगर होता है। 

ऐसे करें हरे चने का सेवन

हरे चने की चाट

हरा चना चाट बनाने के लिए सबसे पहले हरे चने को धो लें। इसके बाद इसे नमक वाले पानी में हल्का उबाल लें। वैसे कच्चा भी खा सकते हैं। इसके बाद इसमें प्याज और टमाटर बारीक काट लें। इसके साथ ही इसमें हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती भी काटकर डाल दें। आप चाहें तो इसमें लाल प्याज की जगह सीज़नल हरा प्याज डाल सकते हैं। जिससे टेस्ट और न्यूट्रिशन दोनों बढ़ जाएगा। हल्का नींबू निचोंड़कर और थोड़ा सा नमक डालकर एंजॉय करें हरे चने की चाट। 

हरे चने की कढ़ी

हरे चने को साफ कर मिक्सी में पीस लें। पेस्ट को दो हिस्सों में बांट लें। आधे पेस्ट में दही डालकर फेंट लें। कढ़ाई में तेल गरम कर इन चनों की पकौड़ियां बना लें। अलट-पलट कर सुनहरा होने तक सारी पकौड़ियां तल लें। डिश को हेल्दी रखना है तो एयर फ्राई कर लें।

अब इसी कढ़ाई में 1 या 2 टेबलस्पून तेल डालें। हींग, जीरे का तड़का लगाएं। इसके बाद धनिया पाउडर, हरीमिर्च, अदरक और लाल मिर्च डालकर भूनें। दही में घुला चने का पेस्ट और आवश्यकतानुसार पानी डाल कर कढ़ी को चम्मच से चलाते हुए पकाएं। कढ़ी में उबाल आने के बाद नमक और पकौड़ियां डालकर मिला लें। धीमी गैस पर 10-12 मिनट पकने दें। गैस बन्द कर कढ़ी में गरम मसाला डाल कर मिला लें।

इन दो डिशेज़ के अलावा हरे चने को पीसकर इससे आप हेल्दी पराठे भी बना सकते हैं। पोहे से लेकर फ्राइड राइस, सब्जी और दाल की तरह भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pic credit- freepik