Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रेग्नेंसी में रख रही हैं Hariyali Teej 2024 का व्रत, तो कुछ बातों का रखना होगा खास ख्याल

सुहागिन महिलाओं के लिए Hariyali Teej का व्रत बहुत ही खास होता है। महिलाएं पति की लंबी और खुशहाल जिंदगी के लिए ये व्रत रखती हैं। पूरे दिन बिना अन्न- जल ग्रहण किए रखा जाने वाला ये व्रत आसान नहीं होता और अगर आप प्रेग्नेंसी में ये व्रत रखने वाली हैं तब तो और ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
प्रेग्नेंसी में ऐसे रखें तीज व्रत (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सदा सुहागिन बने रहने के लिए सुहागिन महिलाएं हरियाली तीज का व्रत रखती हैं। ये पर्व आज यानी 7 अगस्त को मनाया जा रहा है। शाम को पूरे विधि-विधान के साथ मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा होती है और उसके बाद व्रत खोला जाता है। उमस भरे मौसम में बिना कुछ खाए- पिए उपवास रखना बहुत ही मुश्किल होता है और अगर आप प्रेग्नेंसी में ये व्रत रख रही है, तब तो आपको और ज्यादा ध्यान रखने की जररूत है। वरना इससे कई बार परेशानी बढ़ भी सकती है। वैसे प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के तुरंत बाद दोनों ही स्थितियों में कुछ जरूरी सावधानियां बरतना जरूरी है। जान लें यहां इसके बारे में।

बॉडी को हाइड्रेट रखें

प्रेग्नेंट महिलाएं और स्तनपानी कराने वाली महिलाएं दोनों के ही लिए निर्जला व्रत सही नहीं होता। अगर आप व्रत रख रही हैं, तो बॉडी को हाइड्रेट रखने पर खासतौर से ध्यान दें। व्रत में सादा पानी पीना कई बार अच्छा नहीं लगता, तो इसके अलावा नारियल पानी, दूध, जूस, लस्सी जैसे लिक्विड्स लेती रहें। यहां तक कि व्रत खोलते वक्त भी सबसे पहले कुछ लिक्विड्स ही लें। 

ये भी पढे़ंः- स्तनपान से जुड़ी आम गलतफहमियां और उनके पीछे का सच

चाय-कॉफी कम पिएं

व्रत के दौरान भूख कंट्रोल करने के लिए लोग चाय और कॉफी का आम दिनों के मुकाबले ज्यादा सेवन करते हैं। प्रेग्नेंसी में ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। ज्यादा चाय-कॉफी पीने से डिहाइड्रेशन, एसिडिटी और गैस बन सकती है। भूख लगने पर नारियल पानी, ताजे फलों का जूस, लस्सी, दूध पीना हर तरह से बेहतर ऑप्शन होता है।  

व्रत खोलते वक्त ध्यान रखें

पूरे दिन व्रत रखने के बाद शाम को तरह-तरह के व्यंजन देखकर खुद को कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है, लेकिन ऐसे में बहुत ज्यादा तला-भुना, मिर्च-मसालेदार भोजन करने से गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इन समस्याओं से बचे रहने के लिए सादा और कम भोजन करें। लिक्विड्स जैसे सूप, लस्सी, छाछ से व्रत खोल सकती हैं। साथ में क्विनोआ, सलाद और कम मात्रा में चावल खा सकती हैं। 

ये भी पढ़ेंः- मनचाहे वर पाने के लिए सरल विधि से करें पूजा, वैवाहिक जीवन होगा खुशहाल