Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ज्यादा नारियल पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक, इन लोगों को रहना चाहिए सावधान!

नारियल पानी सेहत के लिए काफी हेल्दी ड्रिंक मानी जाती है। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के इसके गुण के कारण इसे कई लोग अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। हालांकि इसे ज्यादा मात्रा में पीने से सेहत को नुकसान (Harms of Coconut Water) भी हो सकता है। आइए जानें किन लोगों के लिए ये हानिकारक हो सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Tue, 03 Sep 2024 07:31 AM (IST)
Hero Image
नारियल पानी पीने के हो सकते हैं नुकसान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Harms of Drinking Too Much Coconut Water: नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आजकल कई हेल्थ और फिटनेस से प्रति झुकाव वाले लोग शुगर से भरे एनर्जी ड्रिंक्स छोड़कर नारियल पानी पीना पसंद कर रहे हैं। नारियल पानी प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटिंग होता है और इसमें इलेक्‍ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। लेकिन क्या नारियल पानी सभी के लिए अच्छा है? आज हम आपको इस नेचुरल ड्रिंक्स में छिपे हुए नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पोटैशियम का हाई लेवल

नारियल पानी में पोटैशियम की काफी अच्छी मात्रा होती है। ज्यादा पोटैशियम खाने से तेज धड़कनें, हाई बीपी और किडनी की समस्याएं हो सकती हैं। यदि किसी व्यक्ति को हृदय या किडनी से संबंधित समस्या है, तो उसे नारियल पानी बिल्कुल सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक की वजह बन सकता है बढ़ता कोलेस्ट्रॉल, 5 फूड्स करेंगे कंट्रोल करने में मदद

हाई कैलोरी

नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा अन्य ड्रिंक्स की तुलना में कम होती है, लेकिन यह फिर भी ऊर्जा का एक स्रोत है। इसके अत्यधिक सेवन से कैलोरी बढ़ती है, जो वजन बढ़ाने में योगदान करता है।

हार्मोनल असंतुलन

नारियल पानी का अधिक सेवन हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है। नारियल पानी में मौजूद हाई पोटेशियम एल्डोस्टेरोन के स्राव को प्रभावित करता है, जो बीपी और पोटेशियम को संतुलन करने के लिए आवश्यक हार्मोन माना जाता है। इसके साथ ही, ये टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है, जो मांसपेशियों और पुरुषों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

किडनी समस्याएं

कुछ स्वास्थ्य समस्याएं जैसे किडनी की समस्या में नारियल पानी का सेवन स्थिति बिगाड़ सकता है है। विशेषकर यदि किसी को हाई पोटेशियम स्तर की समस्या है, तो नारियल पानी से परहेज करना बेहतर होता है।

डाइजेशन

नारियल पानी के कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो डाइजेशन की प्रक्रियाओं को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे कुछ लोगों को गैस, सूजन या अन्य पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

दवाओं के साथ रिएक्शन

नारियल पानी कुछ दवाओं के साथ रिक्शन कर सकता है, जिससे इसका प्रभाव बदल सकता है। यदि आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो नारियल पानी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Weight Loss करने के लिए नहीं जाना चाहते जिम, तो घर पर ही करें 5 आसान काम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।