Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Overeating Control Tips: आपको भी है ओवरईटिंग की आदत, तो इन टिप्स की मदद से करें इसे कंट्रोल

Overeating Control Tips कई बार देखने को मिलता है कि हम स्वाद के हाथों मजबूर होकर या फिर तनाव के कारण सीमित मात्रा से अधिक खाने के आदि हो जाते हैं। इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो यहां से लें टिप्स।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Wed, 19 Apr 2023 04:05 PM (IST)
Hero Image
आपको भी है ओवरईटिंग की आदत, तो इन टिप्स की मदद से करें इसे कंट्रोल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Overeating Control Tips: हम सभी खाने की वजह से जिंदा हैं और खाने के लिए ही इतनी मेहनत कर रहे हैं। लेकिन अगर खाना ही आपकी सेहत के लिए मुसीबत बन जाए तो? जी हां, आपने ओवरईटिंग का नाम तो सुना ही होगा। अगर सही मात्रा में सही आहार न लिया जाए, तो फायदे की जगह इसके नुकसान होने लगते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि हम स्वाद के हाथों मजबूर होकर या फिर तनाव के कारण सीमित मात्रा से अधिक खाने के आदि हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी यह समस्या है, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप ओवरईटिंग की आदत को काबू में कर सकते हैं।

ओवरईटिंग की आदत को काबू में करने के लिए टिप्स

1. हम सभी में ये आदत होती है कि फिल्म या मैच देखते हुए चिप्स के पैकेट और पॉपकॉर्न की बड़ी बाल्टी को खत्म कर देते हैं। इससे ओवरईटिंग होती है। इसलिए कोशिश करें कि कुछ भी खाते समय ध्यान भटकाने से बचें, क्योंकि इससे आप अंदाजा नहीं लगा पाते कि आपने कितना खा लिया है।

2. हम सभी की कोई न कोई पसंदीदा डिश होती है, जिसे खाते वक्त हम मात्रा का ख्याल नहीं रखते। खासतौर से अनहेल्दी फूड्स। इसलिए कोशिश करें कि ऐसे फूड्स की पहचान करके उसका सेवन कम से कम कर दें।

3. यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को कितने भोजन की आवश्यकता है। इसके बाद अपने शरीर को उतना ही खाना दें, जितने की उसे आवश्यकता है और उसी के अनुसार अपना मेन्यू भी डिसाइड करें।

4. अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करने के लिए अपने आहार में अधिक प्रोटीन और फाइबर को शामिल करें। यह आपको आपातकाल परिस्थिती के दौरान ज्यादा खाने से बचने में मदद करेगा।

5. नियमित रूप से खाना खाना बहुत जरूरी है। इसलिए कोशिश करें कि अपना एक भी मील मिस न करें वरना भूख लगने पर आप अधिक खाएंगे।

6. तनाव और ज्यादा खाने का आपस में बहुत बड़ा संबंध है। इसलिए जानकार बिंग ईटिंग से बचने के लिए सुझाव देते हैं कि आप तनाव से खुद को दूर रखें।

7. भोजन को जितना अधिक चबाते हैं, उतने ही अच्छे से पचता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए खाने को अच्छी तरह चबाना बहुत जरूरी है। इससे आप एक्टिव रहेंगे, साथ ही शरीर में फैट जमा होने से रोकने में भी मदद मिलेगी।

8. मन लगाकर खाने का मतलब है कि आप जो खाना खा रहे हैं उसका अनुभव करने के लिए आप अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग कर रहे हैं। यह भी ध्यान रखें कि, भूख लगने पर ही खाएं। बिना समय और बिना भूख के खाने पर आप अनहेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik