Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चाय-कॉफी पीने के लिए आप भी यूज करते Paper Cup? खतरा जानेंगे तो कांपने लगेंगे हाथ!

Paper Cup Side Effects चाय-कॉफी का पीना किसे पसंद नहीं है। ठंड में तो इसकी चाहत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में घर हो या बाहर हर कोई गर्म चीजों का सेवन करना पसंद करता है। देखा जाए तो घर से बाहर चाय पीने के लिए कई बार हम पेपर कप का यूज कर लेते हैं लेकिन सेहत पर पड़ने वाले इसके बुरे असर पर गौर नहीं करते। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 13 Jan 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
चाय-कॉफी के लिए पेपर कप के इस्तेमाल से करें परहेज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Paper Cup Side Effects: ठंड का मौसम है ऐसे में चाय-कॉफी भी काफी डिमांड में है। इन दिनों कई लोग एक ही दिन में 4 से 5 कप चाय पी जाते हैं। इस बीच जब बात घर से बाहर चाय-कॉफी पीने की आती है तो अक्सर पेपर कप का यूज देखने को मिलता है। बता दें, कई पेपर कप्स को बनाने में मोम या प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं, जब इसमे कोई गर्म चीज डाली जाती है तो इनमें कमिकल मिल जाता है। ऐसे में अगर आप भी ऑफिस या घर से बाहर इसका यूज करते हैं तो मानकर चलिए इससे निकलने वाले टॉक्सिन्स को आप सीधे तौर पर अपने शरीर में घुसने का न्यौता दे रहे हैं। यहां हम बता रहे हैं पेपर कप के इस्तेमाल से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में। आइए जानें।

पेपर कप से नुकसान (Paper Cup Side Effects)

- पेपर कप की कोटिंग क लिए अक्सर प्लास्टिक या मोम का यूज किया जाता है।

- बिस्फेनॉल ए (बीपीए), फ्थेलेट और पेट्रोलियम जैसे केमिकल्स पर बेस्ड ये कोटिंग सेहत के लिए बहुत खतरनाक है।

- एक स्टडी बताती है कि इन पेपर कप्स में पी गई चाय-कॉफी से शरीर में बीपी का लेवल बढ़ जाता है। इससे आपको कई तरह की दिक्कतों से जूझना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- मछली खाकर दूध पीने से हो जाते हैं सफेद दाग! कितनी हकीकत, कितना फसाना?

- चूंकि बीपीए हार्मोन डिस्टर्बिंग केमिकल है ऐसे में ये दिल की बीमारी, मोटापा और यहां तक की कैंसर का भी खतरा लेकर आता है।

- पेपर कप में मौजूद कैमिकल्स पुरुषों की रिप्रोडक्टिव हेल्थ को भी नुकसान पहुंचाता है। इसमें मौजूद फ्थेलेट से भी हार्मोन्स डिस्टर्ब होते हैं।

- जिन लोगों को पेपर कप अक्सर यूज करने की आदत है उन्हें एसिडिटी की समस्या भी परेशान कर सकती है, क्योंकि इनमें गर्म पदार्थ डाले जाने पर ये पेपर छोटे-छोटे कणों में टूटकर घुल जाते हैं।

- आपके शरीर ही नहीं पर्यावरण के लिए भी ये पेपर कप कोई अच्छी चीज नहीं है। इन्हें डिस्पोज करना मुश्किल है और जलाने पर भी ये खतरनाक केमिक्स छोड़ते हैं।

- जरूरी है कि अपनी सेहत और पर्यावरण के वास्ते आप पेपर कप की जगह कांच या स्टील के कप में चाय-कॉफी का सेवन करें। जहां तक ऑफिस की बात है तो आप अपने घर से कोई कप अपने साथ कैरी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रोज साइकिल चलाना हो सकता है दिल के लिए फायदेमंद, जानें क्या हैं इसके अन्य फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik