Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin B की ज्यादा मात्रा हो सकती है सेहत के लिए नुकसानदेह, जानें इसके 5 साइड इफेक्ट्स

विटामिन बी (Vitamin B) हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है। यह शरीर में कई अहम कार्य करता है। यही वजह है कि लोग फूड्स और सप्लीमेंट्स की मदद से इसकी पूर्ति करते हैं। हालांकि कई बार हमें इस बात का अंदाजा नहीं होता कि हम अनजाने में ही इसकी ज्यादा मात्रा का सेवन कर रहे हैं जो हमारे लिए हानिकारक हो सकता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 24 Feb 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
हानिकारक हो सकती है विटामिन बी की ज्यादा मात्रा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। शरीर में मौजूद ये सभी न्यूट्रिएंट्स हमें सही विकास और हेल्दी रहने में मदद करते हैं। विटामिन बी (Vitamin B) इन्हीं जरूरी पोषक तत्वों में से एक है, जो हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। ऐसे में इसकी अहमियत को देखते हुए लोग शरीर में इसकी कमी दूर करने के लिए विटामिन बी से भरपूर फूड्स और सप्लीमेंट्स को डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन कहते हैं न कि किसी भी चीज की अति हमारे लिए हानिकारक होती है।

ऐसा ही कुछ विटामिन बी के साथ भी है। अगर शरीर में इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा होने लगे, तो इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। बहुत ज्यादा मात्रा में इसे लेने से हृदय संबंधी समस्याओं से लेकर लिवर डैमेज तक का खतरा बढ़ सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा विटामिन बी के साइड इफेक्ट्स-

यह भी पढ़ें- शरीर के बेहतर विकास के लिए बेहद जरूरी है Vitamin B, इन लक्षणों से करें इसकी कमी की पहचान

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

बहुत ज्यादा विटामिन बी लेने से आपका पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है। कुछ लोगों को विटामिन बी की ज्यादा मात्रा के कारण अपच, मतली या हल्के दस्त का अनुभव होता है। खासकर अगर आपको पहले से ही पेट की समस्याए रही हैं या आपकी उम्र ज्यादा है, तो इसके दुष्प्रभावों में दस्त और पेट में ऐंठन आदि हो सकती हैं। कई मामलों में, उल्टी भी हो सकती है।

त्वचा पर लाल चकत्ते

विटामिन बी की अधिक मात्रा से होने वाले साइट इफेक्ट्स में सबसे प्रमुख और ध्यान देने योग्य संकेत त्वचा पर लाल चकत्ते हैं। फ्लशिंग, जिसमें आपका चेहरा और गर्दन असहज रूप से गर्म महसूस होती है और गुलाबी या लाल हो जाती है, तो यह विटामिन बी के ओवरडोज का एक स्पष्ट संकेत हो सकता है। इसकी वजह से पित्ती और झाइयां, उभरे हुए खुजलीदार उभार हर जगह हो सकते हैं। कुछ मामलों में, सूजन वाले दानों के साथ मुंहासे जैसे दाने भी निकल सकते हैं।

अनिद्रा

विटामिन बी एनर्जी बढ़ाने वाला विटामिन है और इसकी ज्यादा मात्रा, विशेष रूप से बी12, आपके सामान्य स्लीप साइकिल में बाधा डाल सकती है और दिन के अंत में आपके लिए आराम करना कठिन बना सकती है, जिससे आपको नींद से जुड़ी समस्याएं, खासकर अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

आंखों से जुड़ी समस्या

विटामिन बी की ज्यादा मात्रा आपकी आंखों पर भी असर डाल सकती है। इसकी वजह से आपको रोशनी के प्रति संवेदनशीलता, ब्लर विजन और दुर्लभ मामलों में आंखों के अंदर तरल पदार्थ जमा हो सकता है। साथ ही यह आपकी ऑप्टिक नर्व को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक ​​कि इससे स्थायी अंधापन भी हो सकता है।

मूड स्विंग्स

जरूरत से ज्यादा विटामिन बी आपके मूड को भी खराब कर सकता है। इसकी वजह से मूड स्विंग्स हो सकते हैं। साथ ही आप बेचैनी का अनुभव कर सकते हैं और डिप्रेशन में जा सकते हैं। खासकर अगर आपको पहले से ही मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं, तो विटामिन बी की ज्यादा मात्रा इसे और गंभीर बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Vitamin-B12: शरीर में दिखने लगे हैं विटामिन-बी12 की कमी के लक्षण, तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

Picture Courtesy: Freepik