Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Headache Remedies: बिना दवाओं के भी कर सकते हैं सिरदर्द का इलाज, इन आसान उपायों से

Headache Remedies सिरदर्द जनरली बहुत ज्यादा स्ट्रेस की वजह से होता है लेकिन ये पूरी तरह से सही भी नहीं और भी कई वजहें हैं सिरदर्द होने की। बहुत दिनों तक यह समस्या बनी रहे तो डॉक्टर से संपर्क करें साथ ही साथ इन उपायों का ले सकते हैं सहारा।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 17 Nov 2022 07:07 AM (IST)
Hero Image
Headache Remedies: सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Headache Remedies: सिरदर्द की समस्या को कॉमन समस्या समझने की गलती न करें। बहुत ज्यादा स्ट्रेस का तो इसमें रोल है ही लेकिन लगातार रहने वाला सिरदर्द कई और दूसरी समस्याओं की ओर इशारा करता है। जिसके लिए ज्यादातर लोग बिना डॉक्टर से सलाह लिए दवाइयां खा लेते हैं। कभी-कभार होने वाली इस समस्या के लिए दवा ले लेना सही है लेकिन अगर लंबे समय से सिरदर्द आपको परेशान कर रहा, तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं। वैसे कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनसे आप हल्के-फुल्के सिरदर्द का बिना दवाओं के ही उपचार कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में। 

1. पानी पिएं 

सिरदर्द वैसे डिहाइड्रेशन और एसिडिटी की वजह से भी हो सकता है। इंडियन जर्नल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, डिहाइड्रेशन के कारण लोगों के सोचने और कार्य करने की क्षमता प्रभावित होती है। जिसकी वजह से उन्हें सिरदर्द का एहसास हो सकता है। तो इसका बेस्ट उपाय है पानी पिएं। पानी के अलावा जूस, स्मूदी या सूप भी इसमें हेल्प करेगा।

2. मसाज से मिलेगी हेल्प

सिरदर्द में मसाज करने से काफी फायदा मिलता है। सिर के अलावा गर्दन और कंधों की भी मसाज करें। बस ध्यान रखें बहुत तेजी से मसाज न करें वरना दर्द दूर होने के बजाय बढ़ जाएगा। 

3. थोड़ी देर आराम करें 

नींद की कमी भी सिरदर्द का कारण बन सकती है। स्लीप रिसर्च सोसाइटी के अनुसार, वयस्क के लिए 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। तो जब भी सिरदर्द हो, अगर पॉसिबल हो तो थोड़ी देर सो जाएं। अगर ऑफिस में हैं तो कुछ मिनट आंखें बंद कर पूरी तरह से रिलैक्स करें। 

4. हर्बल टी से उपचार 

ये उपचार तो हम सब सबसे पहले अपनाते हैं और ये फायदेमंद भी है। अदरक की चाय पीने से सिरदर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। गर्म पानी में अदरक का पाउडर डालकर पीने से भी सिरदर्द दूर किया जा सकता है।

5. चाय-कॉफी पिएं

चाय या कॉफी से सिरदर्द का इलाज आज से नहीं बल्कि काफी पहले से किया जा रहा है। इसकी वजह से इसमें मौजूद कैफीन। तो हल्का सिरदर्द महसूस हो रहा हो, तो इसके लिए कॉफी या चाय का एक प्याला ही काफी है राहत दिलाने के लिए। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik