Move to Jagran APP

Benefits Of Coffee: रोज पीएं एक कप कॉफी, कम हो जाएगा इन बीमारियों का खतरा

कॉफी आपकी एनर्जी को बढ़ाने के अलावा और भी बहुत कुछ करती है। रोजाना कुछ कप कॉफी टाइप 2 डायबिटीज और डिप्रेशन के खतरे को कम कर सकती है (Benefits of Coffee) वेट मैनेजमेंट में सपोर्ट कर सकती है और आपको लॉन्ग लाइफ जीने में मदद कर सकती है। कॉफी के शानदार 5 हेल्थ बेनिफिट्स जानने के लिए ये आर्टिकल पूरा पढ़ें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 12 May 2024 11:35 AM (IST)
Hero Image
कॉफी पीने से होते हैं ये हेल्थ बेनिफिट्स।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits Of Coffee: कॉफी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ड्रिंक्स में से एक है। यह आपकी एनर्जी के लेवल को बढ़ाने के गुणों के लिए जाना जाती है। बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत सही ढंग से करने के लिए सुबह उठते ही कॉफी पीते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, कॉफी पीने के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं? आज हम आपको इस पॉपुलर ड्रिंक के कुछ अनजान हेल्थ फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जान रोज कॉफी पिएंगे आप।

एनर्जी लेवल को बढ़ाती है कॉफी

कॉफी में कैफीन होता है, यह शरीर में थकान से लड़ने और एनर्जी के लेवल को बढ़ाने की पॉवर के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन एडेनोसिन नाम के न्यूरोट्रांसमीटर के रिसेप्टर्स को रेगुलेट करता है, और यह आपके ब्रेन में न्यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है जो डोपामाइन के साथ आपकी एनर्जी के लेवल को कंट्रोल करते हैं।

टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम हो सकता है कम

कुछ रिसर्च बताते हैं कि रेगुलरली कॉफी पीने से लंबे समय में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इंसुलिन सेंसिटिव, सूजन और डायजेशन को इंपैक्ट कर सकता है और हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

यह भी पढे़ं -  Coffee vs Tea: कॉफी पिएं या चाय, सेहत की नजर से किसे चुनना है आपके लिए बेस्ट?

मेंटल हेल्थ में करती है मदद

जो लोग नियमित रूप से कैफीन का सेवन करते हैं उनमें पार्किंसंस रोग होने का जोखिम काफी कम था। इसके अलावा, कैफीन लेने के कारण समय के साथ पार्किंसंस रोग होना कम हो जाता है। एक डॉक्टर की रिपोर्ट के मुताबिक, 'जितनी ज्यादा आप कॉफी पीते हैं, उतना ही अल्जाइमर रोग का खतरा कम होने के चांसेस होते हैं।

वेट मैनेजमेंट में करता है मदद

कॉफी पीने से आपका वेट लॉस होने के चांसेस होते हैं। कॉफी आपके वेट मैनेजमेंट के लिए फायदेमंद मानी जाती है। ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में फैट कम होने लगता है, क्योंकि कॉफी एक फैट कटर ड्रिंक होती है।

यह भी पढ़ें -  Coffee: ज्यादा कॉफी पीना हो सकता है आपके लिए हानिकारक, जानें कैफीन की अधिक मात्रा से होने वाले नुकसान

लीवर के लिए फायदेमंद होती है कॉफी

डॉक्टर्स का कहना है कि, जो लोग जितनी ज्यादा कॉफ़ी पीते हैं, क्रोनिक लीवर रोग से उनकी मृत्यु का जोखिम उतना ही कम होता है। हद दिन एक कप कॉफी पीने से लिवर हेल्थ में सुधार होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।