Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Side Effects Of Pista: पिस्ता खाकर आप कर रहे हैं इन बीमारियों को न्योता! नुकसान जान रह जाएंगे दंग

ज्यादा पिस्ता खाने (Side Effects Of Pistachio) से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. इसके अलावा आपको चक्कर आना विजन प्रॉबल्म और बेहोशी का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा नमकीन पिस्ता खाने से आपके ब्लड में सोडियम का लेवल बढ़ सकता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर के साथ-साथ दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ सकती हैं। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़ें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 11 May 2024 01:14 PM (IST)
Hero Image
पिस्ता खाने से होते हैं ये नुकसान।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Side Effects Of Pista: पिस्ता सबसे स्वादिष्ट मेवों में से एक होता है, जो लगभग सभी को पसंद आता है। पिस्ता सबसे पॉपुलर ड्राई फ्रूट्स में से है और इसका इस्तेमाल चॉकलेट, आइसक्रीम, कैंडीज, डेसर्ट और कई फूड आइटम्स में किया जाता है। पिस्ता के स्पेशल गुण से तो आप सभी वाकिफ होंगे। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, यह स्वादिष्ट मेवा कुछ लोगों के लिए जहरीला हो सकता है और इसके आपकी बॉडी पर कई नेगेटिव इफेक्ट हो सकते हैं जिनके बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं।

कब्ज की शिकायत

पिस्ता में फाइबर शामिल होता है जो हमारे पेट के लिए फायदेमंद होता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ में मदद करता है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि, बहुत ज्यादा फाइबर होने से दस्त, पेट दर्द और पेट में क्रैंप हो सकते हैं। इसलिए, पिस्ता को ज्यादा खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता।

यह भी पढ़ें -  Pistachio Benefits: पिस्ता सर्दी से बचाने के साथ आपके दिल का भी रखता है ख्याल, जानें इसे खाने के अन्य फायदे

वेट गेन होना

पिस्ता इतनी आसानी से मिल जाने वाली चीज है, कि आपको इसे ज्यादा खाने की इच्छा हो सकती है। हालाँकि, यह ध्यान देने की जरूरत है कि, आपके रोज-रोज पिस्ता खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इस बात पर नजर रखनी चाहिए कि आप एक दिन में कितना पिस्ता खाते हैं।

किडनी के लिए हानिकारक

पिस्ता में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। बहुत ज्यादा पोटैशियम हमारी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। किडनी की बीमारी वाले लोगों को डाइट में हाई पोटेशियम खाने से बचना चाहिए।इसके अलावा, पिस्ता को ज्यादा खाने से हार्ट प्रॉबल्म भी हो सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर

हम जो पिस्ता खाते हैं उनमें से ज्यादातर भुने हुए होते हैं, जिसका मतलब है कि उनमें नमक का लेवल ज्यादा होता है। सोडियम को ज्यादा खाने से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर का भी कारण बनता है, जो लंबे समय में खतरनाक बन सकता है।

यह भी पढे़ं -  Benefits of Pista: कुछ ही दिनों में आपको सेहतमंद बना देगा पिस्ता, जानें इसे रोजाना खाने के फायदे

हाई टेंपर वाले लोगों के लिए नहीं है सही

पिस्ता के बीज गर्म और ड्राई होते हैं। इसलिए वह वे हाई टेंपर वाले लोगों के लिए अच्छे नहीं होते हैं। लेकिन , फिर भी अगर आप पिस्ता खाना चाहते हैं तो, ऐसे लोग अपने शरीर में गर्मी को कम करने के लिए सिरके या खट्टी खुबानी की पत्तियों के साथ पिस्ता खा सकते हैं।