Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bell Pepper Benefits: कई बीमारियों का इलाज है शिमला मिर्च, आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिल

Bell Pepper Benefits पोषक तत्वों से भरपूर शिमला मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह पीले और लाल रंग की भी आती है। जिसका इस्तेमाल पिज्जा पास्ता आदि में किया जाता है। शिमला मिर्च खाने से आंखों की रोशनी तेज रहती है इसके अलावा वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 26 Nov 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
Capsicum Benefits: शिमला मिर्च खाने के हैं कई फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Bell Pepper Benefits: बेल पेपर यानी शिमला मिर्च सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो शिमला मिर्च साल भर मार्केट में मिलती हैं, लेकिन खासकर सर्दियों में हरी सब्जियां काफी फ्रेश मिलती हैं। ज्यादातर आपने हरे रंग की शिमला मिर्च खाई होगी, लेकिन शिमला मिर्च पीले और लाल रंग की भी आती है, लोग इन्हें पास्ता, पिज्जा, सैंडविच आदि में इस्तेमाल करते हैं। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे विटामिन-सी, के, ए, फाइबर, मैग्नीशियम आदि जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैथीन जैसे कैरोटीनॉइड्स पाए जाते हैं, जो आंखों को हेल्दी रखने में मददगार हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

शिमला मिर्च में फ्लेवनॉयड नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव क्षति होने से बचाव करता है। इसके अलावा लाल शिमला मिर्च में कैप्सेंथिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन को हनिकारक UV रेज से बचाता है।

यह भी पढ़ें: दिल को स्वस्थ रखने से लेकर सर्दी-खांसी दूर करने तक, सर्दियों में सरसों के तेल से मालिश करने के हैं कई फायदे

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक

शिमला मिर्च में विटामिन-ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है,जिससे इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

खून की कमी दूर करे

शरीर में खून की कमी से एनीमिया की समस्या हो सकती है। आप अपनी डाइट में शिमला मिर्च जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद आयरन एनीमिया की खतरे को दूर करता है।

दिल को दुरुस्त रखे

शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन, विटामिन-सी और ए का अच्छा स्त्रोत है। ये सारे पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने के लिए शिमला मिर्च सबसे अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को वजन बढ़ने की समस्या है, वो अपनी डाइट में शिमला मिर्च शामिल कर सकते हैं। इसे खाने से वजन कम होने में मदद मिलती है।

कैंसर का खतरा कम करे

शिमला मिर्च कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाने में मददगार है। इसमें एपिजेनिन, ल्यूपॉल और कैप्सियेट, कैरोटोनॉयड शामिल हैं। ये कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट हैं।

यह भी पढ़ें: आंखों की सूजन को झट से दूर सक सकते हैं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik