Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Blue Tea Benefits: ब्लैक, ग्रीन टी नहीं अब सुबह-सुबह पिएं ब्लू टी, पूरे दिन एनर्जी से रहेंगे भरपूर

अगर आप चाय पीने के शौकीन है तो आपको एक बार ब्लू पी टी जरूर ट्राई करना चाहिए। यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसलिए अगर आप भी इस खास चाय के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आइए जानें Blue Tea पीने के फायदे और कैसे इसे आसानी से बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 25 May 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए लाभदायक है Blue Tea (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Blue Tea Benefits: हम सभी भारतीयों में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत सुबह की चाय के साथ करते है। इसलिए हमारा देश चाय के शौकीनों में पांचवें स्थान पर है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग अपनी सेहत का खयाल रखते हुए सुबह के वक्त हर्बल टी ही पीना पसंद करते हैं, जो कि कैफीन फ्री हो, जैसी ब्लैक टी, ग्रीन टी या लेमन टी।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लू पी टी भी एक ऐसी हर्बल टी है जिसे आप अपने सुबह की टी की जगह दे सकते हैं। ब्लू पी टी जिसे क्लिटोरिया टरनेटिया नाम से भी जाना जाता है, एक पौधा है, जो दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है। इसी के फूलों से ब्लू पी टी को बनाया जाता है। इसे खाली पेट पीकर आप खुद को पूरे दिन के लिए एनर्जेटिक बनाए रख सकते हैं। ये बहुत सारे औषधीय गुण से भरपूर होती है। इस समय ब्लू पी टी काफी ट्रेंड में भी है। आइए जानते हैं, ब्लू पी टी को कैसे बनाया जाए और इससे होने वाले फायदों के बारे में।

कैसे बनाए ब्लू पी टी?

एक बर्तन में चार से पांच सूखे बटरफ्लाई पी फ्लावर के फूलों को डालें और इसे अच्छे से कुछ देर तक उबालें। इसके बाद इसे छानकर इसमें अपने स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं।

Blue Tea benefits

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: क्यों खाने के लिए दाल-चावल हैं बेस्ट ऑप्शन? जानें उन्हें खाने के फायदे

ब्लू पी टी के फायदे

  • बटर फ्लाई पी फ्लावर टी (ब्लू पी टी) एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो हमारे शरीर में कोशिकाओं के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करती है और इससे होने वाले नुकसान से बचाती है।
  • ब्लू पी टी एंटी इंफ्लेमेट्री गुण से भरपूर होती है, जो शरीर में होने वाले इंफ्लेमेशन को कम करती है और आर्थराइटिस जैसे रोग से मुक्ति दिलाने में मदद करती है।
  • ब्लू पी टी में मौजूद पोषक तत्त्व हमारे मस्तिष्क में एसिटाइलकोलाइन नामक रसायन को बढ़ा देती है, जो हमारे मानसिक तनाव और इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
  • ब्लू पी टी में कृमिनाशक (आंतों में कीड़ों को मारना) गुण होता है जो कि हमारे आंतों में कीड़ों के विकास को रोक देता है। इसके साथ ही ये लीवर और किडनी को अच्छे से डिटॉक्स करने में भी सक्षम है, जिससे अपच, ब्लोटिंग जैसी समस्या पैदा ही नहीं होती है।
  • एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्लू पी टी बालों के साथ साथ स्किन का भी पूरी तरह से खयाल रखती है। ये फ्री रेडिकल्स और बाहरी प्रभाव से डैमेज होने वाले स्किन की सुरक्षा करती है। यही कारण है कि इसे पीने से आप लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में वजन कम करने के लिए पीएं ये 7 ड्रिंक्स, तेजी से बूस्ट होगा मेटाबॉलिज्म

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।