Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Almond Peels Benefits: कचरा समझकर न फेकें बादाम का छिलका, इन तरीकों से करें इस्तेमाल मिलेंगे कई सारे फायदे

Almond Peels Benefits हम सभी जानते हैं कि बादाम सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। अक्सर लोग सुबह बादाम खाते हैं माना जाता है कि इसे खाने से याददाश्त तेज होती है इसके अलावा शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं बादाम के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आप इन छिलकों को खाने में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 19 Nov 2023 10:10 AM (IST)
Hero Image
Almond Peels Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है बादाम के छिलके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Almond Peels Benefits: विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बादाम की पौष्टिकता के बारे में कौन नहीं जानता। हमने बचपन से ही इसके फायदों के बारें अपनी दादी नानी और मां से सुनते आ रहे हैं और खूब खाया भी है। माना जाता है कि बादाम के छिलके उतारकर खाने से इसकी पूरी पौष्टिकता हमारे शरीर को मिलती है।

ये बात गलत भी नहीं है,लेकिन इसके छिलकों को फेंकना भी सही नहीं है क्योंकि बादाम के छिलकों में अघुलनशील फाइबर मौजूद होता है, जो हमारे पेट को हमेशा साफ रखने में मदद करता और पाचन प्रणाली दुरुस्त रखता है। इसके साथ ही ये हमारे बालों में नमी और चमक बरकरार रखता है और दिल से जुड़ी बीमारियों में भी फायदेमंद साबित होता है।

ऐसे में इतने सारे फायदों को अगर हम डस्टबिन में डाल रहे हैं तो समझो अपने सेहत को भी डाल रहे हैं, इसलिए जरूरी है कि हम बादाम के छिलकों से मिलने वाले जरूरी पोषक तत्वों का इन तरीकों से इस्तेमाल कर खुद को फायदा पहुंचाएं।

गर्म दूध के साथ बादाम के छिलकों के मिश्रण का सेवन

बादाम के छिलकों के साथ खरबूजे के बीज और अलसी के बीज को मिक्सी में पीस कर मिश्रण बना लें और रोजाना सुबह नाश्ते में गर्म दूध के साथ इसका सेवन करें। इसमें मौजूद न घुलने वाला फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है, साथ ही ये पेट में पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देगा जिससे आप हमेशा पेट की समस्या से दूर रहेंगे।

यह भी पढ़ें: बच्चों के दूध में शक्कर की जगह मिलाएं ये चीजें, स्वाद के साथ सेहत से है भरपूर

बादाम के छिलके की चटनी

पहले से भीगे हुए एक कप मूंगफली,एक चम्मच उड़द की दाल,एक कप बादाम के छिलके को तेल में हल्का फ्राई करें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसमें हरी मिर्च, अदरक और लहसुन की कुछ कलियां और नमक स्वादानुसार और कुछ बूंदे नींबू की डालकर इसे मिक्सी में अच्छे से पीस लें। तैयार है टेस्टी और हेल्दी चटनी। आप इसे किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं।

पौधों के खाद के लिए भी हैं उपयोगी

बादाम के छिलकों में मौजूद प्रिबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल का गुण पौधों में मेटाबॉलिट्स और विटामिन-ई की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं, जो पौधों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

बादाम के छिलकों के लड्डू

सूखे हुए बादाम के छिलके और अलसी के बीज को मिक्सी में पीसकर उसमें घी, गुड़ और नारियल का बुरादा मिलाकर लड्डू बना सकते हैं। ये आपके स्वाद के साथ साथ आपकी सेहत का भी खयाल रखेगा।

यह भी पढ़ें: चमकने के साथ टॉयलेट रहेगा जर्म फ्री भी, जब इन तरीकों से करेंगे उसे साफ

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik