Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Almond Benefits: सर्दियों में दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है बादाम, जानें इसके अन्य फायदे

सर्दियों में बादाम खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके इतने लाभ होते हैं कि इसे रोज खाने से आप कई समस्याओं से बचाव कर सकते हैं। सर्दियों में हमारी लाइफस्टाइल काफी बदल जाती है जिस कारण से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन दुष्प्रभावों को कम करने में बादाम आपकी मदद कर सकता है। जानें बादाम खाने के क्या फायदे हो सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 20 Jan 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में रोज बादाम खाना हो सकता है फायदेमंद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Almond Benefits: ड्राई फ्रूट्स हमारे खान-पान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इन्हें हम स्वीट्स, शेक आदि में स्वाद बढ़ाने के लिए डालते हैं, लेकिन ये न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने में,  बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसमें बादाम काफी मददगार होता है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों में इसे रोज खाना और भी लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं, बादाम खाने से सेहत से जुड़े क्या फायदे मिल सकते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

बादाम में अनसेचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार होते हैं। ये हेल्दी फैट्स होते हैं, जो दिल के लिए लाभदायक होते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: सर्दी का मौसम बढ़ा सकता है थायरॉइड से जुड़ी समस्या, इन तरीकों से करें इसे मैनेज

वजन कंट्रोल करने में मददगार

बादाम में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो काफी देर तक पेट को भरा हुआ रखने में मदद करता है। इस कारण से बार-बार खाना या ओवर इटिंग की समस्या नहीं होती। इसके साथ ही, यह पाचन को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है।

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करता है

बादाम में फाइबर होता है, जो ब्लड में अचानक से ग्लूकोज रिलीज नहीं करता। इससे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता और शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इससे डायबिटीज का खतरा कम करने में मदद मिलती है।

दिमाग के लिए लाभदायक

बादाम में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कॉग्निटीव हेल्थ के लिए लाभदायक होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज से बचाव करने में मदद करता है, जिससे ब्रेन सेल्स को नुकसान नहीं होता।

त्वचा के लिए फायदेमंद

बादाम में विटामिन-ई पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन-ई स्किन फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही, यह त्वचा के डार्क स्पॉट्स कम करने में भी मदद करता है।

हड्डियों की मजबूती

बादाम में मैग्नीशियम, विटामिन-के और कैल्शियम पाया जाता है, जो आपकी बोन्स के लिए काफी फायदेमंद होता है। मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में दिल का रखें खास ख्याल, इन फूड आइटम्स से मिल सकती है मदद 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik