Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Benefits of Ragi: प्रेग्नेंट महिला के लिए संपूर्ण आहार है रागी, जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान इसके फायदे

Health Benefits Of Ragi रागी में आयरन प्रोटीन और कैल्शियम प्रर्याप्त मात्रा में होता हैं जो प्रेग्नेंट महिला के लिए बेहद जरूरी है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Thu, 03 Sep 2020 06:44 PM (IST)
Hero Image
Health Benefits of Ragi: प्रेग्नेंट महिला के लिए संपूर्ण आहार है रागी, जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना होता है। मां और बच्चा दोनों तंदुरुस्त रहे इसके लिए जरूरी है कि प्रेंग्नेंट लेडी अपने आहार में उन चीजों को शामिल करें, जिससे उसके बच्चे का पेट में संपूर्ण विकास हो सके, साथ ही मां भी सेहतमंद रहें। प्रेग्नेंट महिला का आहार प्रेग्नेंसी में सबसे अहम होता है। उसे अपने आहार में ऐसी चीज़ें शामिल करने की जरूरत होती है, जिससे उसका वज़न कंट्रोल में रहे, और उसे विटामिन, कैल्शियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा मिल सके। रागी लाल और भूरे रंग के दाने होते हैं, जो देखने में बिल्कुल सरसों की तरह लगते हैं। रागी में आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम प्रर्याप्त मात्रा में होता हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को डॉक्टर खास तौर पर रागी का सेवन करने की सलाह देते हैं। जानिए रागी किस तरह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

प्रेग्नेंट महिलाओं में कैल्शियम की कमी पूरा करती हैं रागी:

प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे को संपूर्ण पोषण उसकी मां से मिलता है। बच्चे के और मां के विकास के लिए कैल्शियम बेहद जरुरी है। प्रेग्नेंसी के दौरान अगर मां रागी का सेवन करेगी तो मां की कैल्शियम की कमी पूरी रहेगी, साथ ही बच्चे के विकास में भी फायदा होगा। रोजाना इसके इस्तेमाल से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

फाइबर जो प्रेग्नेंसी के दौरान बेहद जरूरी है:

प्रेग्नेंट महिला को प्रेग्नेंसी के समय अक्सर कब्ज़ की शिकायत रहती हैं। कब्ज़ को दूर करने में रागी बेहद फायदेमंद है। एक कटोरी रागी में लगभग 16 ग्राम फाइबर पाया जाता है, जो प्रेग्नेंसी में पर्याप्त है। प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को खाना पचाने में भी परेशानी होती है, अगर ऐसी महिलाएं रागी का इस्तेमाल करें तो पाचन की समस्या से निजात मिलेगी।

प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ने वाली डायबिटीज को कंट्रोल रखती हैं रागी:

प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को जस्टेशनल डायबिटीज हो जाती है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान रागी का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है।

मां में दूध की मात्रा बढ़ाती है रागी:

मां का दूध बच्चे के लिए संपर्ण आहार है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध की मात्रा को बढ़ाने के लिए रागी खाने की सलाह दी जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान रागी खाने से दूध पर्याप्त मात्रा में बनता है।

एनीमिया को दूर करती है रागी:

प्रेग्नेंट महिला में खून की कमी होना आम बात है, इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान डॉक्टर ऐसा आहार लेने की सलाह देते है, जिसमें भरपूर आयरन हो। अगर प्रेग्नेंट लेडी रागी का इस्तेमाल करेंगी तो उसके शरीर में खून की कमी नहीं होगी।

गर्भावस्था में वज़न कंट्रोल रखना भी जरूरी:

रागी एक संपूर्ण आहार है इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती। प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाएं ज्यादा खाती है, जिससे उनका वज़न तेजी से बढ़ता है। ओवरईटिंग से बचने के लिए रागी बेस्ट ऑपशन है। 

                   Written By: Shahina Noor