Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Singhara Benefits: सेहत के लिए वरदान है सिंघाड़ा, ये 5 फायदे कर देंगे आपको हैरान

Singhara Benefits सर्दियों के मौसम में सिघाड़ा आसानी से मिल जाता है। लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। यह कई गुणों से भरपूर होता है इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानें इसके फायदे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 30 Dec 2022 12:57 PM (IST)
Hero Image
Singhara Benefits: सिंघाड़े खाने के हैं कई फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Singhara Benefits:: सिंघाड़ा को 'पानी फल' भी कहा जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह आपको कई बीमारियों से बचाता है। लोग इस फल को व्रत के दौरान ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। सिंघाड़े को कई तरह से उपयोग किया जाता है। कई लोग इसे कच्चा या उबाल कर खाते हैं, तो कुछ लोग सिंघाड़े के आटे को खाने में इस्तेमाल करते हैं। इस फल में विटामिन-सी, मैंगनीज, प्रोटीन, थायमाइन, और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं। चलिए जानते हैं, सिंघाड़ा खाने से होने वाले फायदे।

1. थायराइड के लिए गुणकारी

सिघाड़े में आयोडिन और मैंगनीज पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ये थायराइड की समस्या में लाभदायक हैं। इसमें मौजूद आयोडीन गले संबंधी रोगों से बचाता है। अगर आप थायराइड के मरीज हैं, तो आपके लिए सिंघाड़े का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

2. पेट की समस्या में लाभदायक

पेट की समस्या से राहत पाने के लिए सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, सिंघाड़े का आटा आंतों के लिए काफी फायदेमंद है। यह कब्ज की समस्या में कारगर साबित हो सकता है।

3. डिहाइड्रेशन की समस्या में फायदेमंद

यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। अगर आप कम मात्रा में पानी पिते हैं, तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, ऐसे में आप इस फल का सेवन कर पानी की कमी को दूर कर सकते हैं।

4. हड्डियों और दांतों के लिए लाभदायक

सिंघाड़ा में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो यह हड्डियां और दांतों को मजबूत करने में सहायक है।

5. बालों के लिए फायदेमंद

सिंघाड़े का सेवन बालों की समस्या के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद लॉरिक एसिड बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik