Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moringa Benefits: सेहत के लिए वरदान हैं मोरिंगा के पत्ते, जानें इसे खाने के बेहतरीन फायदे

Moringa Benefits मोरिंगा की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। ये शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। ये पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इससे ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है। इसके अलावा ये पत्ते पेट की समस्या में भी लाभकारी है। आइए जानते हैं इसके अन्य फायदे और खाने में किन तरीकों से इस्तेमाल करें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 27 Nov 2023 03:55 PM (IST)
Hero Image
Moringa Benefits: मोरिंगा के पत्ते खाने से इन बीमारियों से मिलती हैं छुटकारा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Moringa Benefits: मोरिंगा को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहा जाता है। इसे सहजन के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बेहतरीन सुपरफूड है। आयुर्वेद में मोरिंगा की पत्तियों को बहुत ही गुणकारी माना गया है। इन पत्तों के सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से आराम मिल सकता है। मोरिंगा के पत्तों में एंटीबायोटिक, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी कैंसर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इन पत्तों के फायदे और किन तरीकों से इन्हें खाने में शामिल करें।

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण लोगों को कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में औषधीय गुणों से भरपूर मोरिंगा की पत्तियां आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। ये पत्तियां संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करती हैं। इन पत्तियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी और आयरन पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी

डायबिटीज के मरीजों के लिए मोरिंगा की पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं है। इनका सेवन करने से मधुमेह का खतरा टल सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप अपनी डाइट में मोरिंगा के पत्ते जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में भी कंट्रोल कर सकते हैं वजन, रोजाना पिएं गर्म पानी में मिलाकर ये चीजें

पेट के लिए फायदेमंद

मोरिंगा की पत्तियां पाचन के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। अगर आप कब्ज, सूजन, गैस की समस्या से परेशान हैं, तो मोरिंगा की पत्तियां आपके लिए दवा के रूप में काम कर सकती हैं।

हार्ट के लिए अच्छा

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आप मोरिंगा की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाने में इस तरह करें मोरिंगा की पत्तियों का इस्तेमाल

  • मोरिंगा की पत्तियां स्वाद से भरपूर होती हैं। आप इन्हें दाल,डोसा या चावल में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये खाने को स्वादिष्ट बनाती हैं।
  • इन पत्तियों से स्वादिष्ट चटनी भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए नारियल, भुनी हुई दाल, हरी मिर्च और इमली का उपयोगा किया जाता है। इस चटनी को आप डोसा, इडली या चावल के साथ खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सेहत का खजाना है आटे की पंजीरी, जानें इसे सर्दियों में खाने के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik