Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Roasted Chana Benefits: भुना चना खाने से कोलेस्ट्रॉल, शुगर रहता है कंट्रोल, ऐसे करें इसे डाइट में शामिल

Roasted Chana Benefits भुने चने खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं ये हेल्थ के लिए भी उतने ही फायदेमंद होते हैं। प्रोटीन फाइबर फैटी एसिड्स से भरपूर काले चने खाने से सेहत संबंधी कई सारी समस्याओं से दूर रहा जा सकता है। इसे खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। आइए जानते हैं इसके ऐसे ही फायदे और साथ ही मिनटों में बनने वाली झटपट रेसिपी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 18 Jan 2024 12:05 PM (IST)
Hero Image
Roasted Chana Benefits: भुने चने से होने वाले फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Roasted Chana Benefits: प्रोटीन और फाइबर से भरपूर भुने चने सर्दियों के सुपरफूड्स में शामिल हैं। चने में मौजूद इन दो पोषक तत्वों की हमारी बॉडी को सबसे ज्यादा जरूरत होती है। प्रोटीन कोशिकाओं के निर्माण के साथ ही उन्हें रिपेयर करने का काम करता है, तो वहीं फाइबर पाचन सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा चने की तासीर भी गर्म होती है। सर्दियों में खासतौर से ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए।

भुने चने में फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं और इसमें फैट की मात्रा काफी कम होती है। मतलब इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, लेकिन मोटापा और वजन नहीं बढ़ेगा। भुने चने को आप सुबह नाश्ते या ईवनिंग स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। आइए जानते हैं इससे झटपट बनने वाले एक टेस्टी रेसिपी और साथ ही सेहत को मिलने वाले दूसरे फायदे भी।

भुना या काबुली कौन से चना है ज्यादा फायदेमंद?

आपको बता दें कि काले चने में काबुली चने की तुलना में प्रोटीन और फाइबर दोनों ही ज्यादा मात्रा में होते हैं। साथ ही इनमें आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट की भी मात्रा अधिक होती हैं, लेकिन कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की बात करें, तो ये काबुली चने में कम होता है, लेकिन सीमित मात्रा में किसी भी चने को खाने से फायदे ही मिलेंगे किसी तरह का नुकसान होने की संभावना कम ही होती है। 

भुने चुने से झटपट बनने वाली रेसिपी

- एक बाउल में आवश्यकतानुसार भुने चने लें।

- इसमें बारीक कटी प्याज, टमाटर, खीरा, हरे लहुसन के पत्ते, लाल मिर्च पाउडर, नमक, चाट मसाला, धनिया पाउडर, नमक और नींबू का रस डालें। बारीक कटी हरी धनिया की पत्ती डालकर सारी चीज़ों को आपस में मिक्स करें।

- तैयार है चना चाट सर्व करें।

भुने चने से सेहत को होने वाले फायदे

1. पाचन तंत्र रहता है सही

जैसा कि आपको बताया कि भुने चने में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, जो पाचन के लिए बहुत ही जरूरी है। इसे खाने से कब्ज, गैस, पेट दर्द जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।  

2. वजन रहता है कंट्रोल

भुने चने प्रोटीन का स्त्रोत होते हैं। प्रोटीन रिच फूड्स खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। बार-बार भूख नहीं लगती, जिससे ओवरईटिंग और अनहेल्दी ईटिंग से बचा जा सकता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

3. नहीं होती एनीमिया की समस्या 

भुने चने में आयरन भी होता है, जो एनीमिया की समस्या दूर करने में फायदेमंद होता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को तो खासतौर से भुने चने का सेवन करना चाहिए। जिससे इस दौरान होने वाली एनीमिया की समस्या से बचा जा सकता है। 

4. बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कम

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दावत देती है। भुने चने खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जिससे हार्ट हेल्दी रहता है। 

5. नहीं बढ़ता ब्लड शुगर 

भुने चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। साथ ही इसमें फाइबर व प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मददगार होते हैं।

ये भी पढ़ेंः- काले चने उबालने के बाद बचे हुए पानी का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, होता है बेहद फायदेमंद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik