Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीलिया के मरीजों के लिए टॉनिक का काम करता है 'गन्ने का जूस', जानिए इसे पीने के अनगिनत फायदे

Sugarcane Juice Benefits गन्ने का रस सबसे ताजे ड्रिंक की लिस्ट में शामिल है। लोग इस ड्रिंक को खासकर गर्मियों के मौसम में पीना पसंद करते हैं। यह आयरन कैल्शियम विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर में खून की कमी को पूर्ति करता है और भी इसके कई बड़े फायदे हैं। तो आइए जानें गन्ने के जूस के अनगिनत फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 03 Aug 2023 01:47 PM (IST)
Hero Image
Sugarcane Juice Benefits: एनर्जी बूस्टर ड्रिंक का काम करता है गन्ने का जूस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sugarcane Juice Benefits: गन्ने का रस हेल्दी ड्रिंक माान जाता है। यह गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए काफी स्वादिष्ट जूस है। यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। जिससे आप डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं। इसके अलावा, गन्ने का जूस हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। गन्ने का रस कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और जिंक, फास्फोरस, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है। इस पोषक तत्वों से भरपूर गन्ने का जूस आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं गन्ने के रस के फायदों के बारे में।

एनर्जी बूस्टर का काम करता है

अगर आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो गन्ने का रस पीने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है। यह बहुत कम समय में आपकी थकान और मूड को बेहतर बनाता है। इसे पीने से आप तरोताजा और ऊर्जावान रहते हैं। गन्ने का रस शरीर को हाइड्रेट रखने और थकान को कम करता है। यह जूस कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है।

पीलिया में मददगार

आयुर्वेद के अनुसार, गन्ना पीलिया के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। यह आपके लिवर को मजबूत बनाने में मदद करता है। गन्ने के रस में विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लिवर को संक्रमित होने से बचाते हैं। यह बिलीरुबिन के स्तर को नियंत्रण में बनाए रखने में मदद करते हैं। पीलिया शरीर प्रोटीन को भारी मात्रा में तोड़ता है और आपके रक्त में बिलीरुबिन को बढ़ाता है। गन्ने का रस खोए हुए प्रोटीन की मात्रा को तेजी से पूरा करने में मदद करता है।

पाचन में सुधार करे

पाचन संबंधी परेशानी के लिए गन्ने का रस एक टॉनिक के रूप में काम करता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो पेट में पीएच स्तर को संतुलित करने का काम करता है। गन्ने का रस पाचन रस के स्राव को सुविधाजनक बनाता है और सिस्टम को सही रखता है। गन्ने में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके पाचन तंत्र को साफ करता है। यह कब्ज की समस्या से आपको निजात दिलाता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गन्ने का रस गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप मां बनने वाली हैं, तो आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें फोलिक एसिड या विटामिन-बी9 होता है, जो सेहत के लिए लाभदायक होता है । इसके अलावा, शोध की मानें तो गन्ने का रस महिलाओं में ओवुलेटिंग समस्याओं को कम करता है, जिससे गर्भधारण की संभावना बढ़ती है।

एनीमिया का इलाज करें

एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए गन्ना और इसका रस अधिक फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर के हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। जिन लोगों को एनिमिया की समस्या है, वो गन्ने का जूस जरूर पिएं। इससे शरीर में खून की कमी दूर होगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik