Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turmeric Coffee: हल्दी वाली कॉफी पीने के हैं ये खास फायदे, जानिए बनाने का तरीका

Turmeric Coffee सभी कॉफी पीना पसंद करते हैं लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप कॉफी को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसमें हल्दी मिला सकते हैं। आइए जानें इसके फायदे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 30 Dec 2022 02:02 PM (IST)
Hero Image
Turmeric Coffee: हल्दी वाली कॉफी पीने के हैं कई फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Turmeric Coffee: कॉफी पीना हर किसी को पसंद होता है। कई लोग तो सुबह उठते ही कॉफी पीना शुरू कर देते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, खाली पेट या अधिक मात्रा में कॉफी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो शरीर को एक्टिव करने में सहायक है। लेकिन, जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अगर आप भी कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो आपके लिए एक खास टिप्स है। रिपोर्ट के मुताबिक हल्दी वाली कॉफी पीने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। आइए जानते हैं, ये कॉफी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है और इसे बनाने का तरीका।

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखें

हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। यह एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मददगार है।

इम्यूनिटी बूस्टर

हल्दी वाली कॉफी पीने से आप कई तरह के इंफेक्शन से बच सकते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

पेट की सूजन को कम करें

रिपोर्ट के मुताबिक हल्दी वाली कॉफी में मौजूद कर्क्यूमिन पेट की सूजन को कम करने में सहायक है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों के दर्द से राहत दिलाने में कारगर है।

ऐसे बनाएं हल्दी वाली कॉफी

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में कॉफी को फेंट लें। अब एक पैन में दूध लें, इसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को उबालें। अब इसमें कॉफी को मिला दें। तैयार है हल्दी वाली कॉफी।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik