Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी तरबूज के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, तो जानें इससे होने वाले बड़े फायदे

Watermelon Seeds Benefits तरबूज में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को कई प्रकार के बीमारियों से बचाते हैं। आप अपनी डाइट में इन बीजों को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन जिंक कैल्शियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी हैं। आइए जानते हैं इन बीजों को खाने से होने वाले लाभ।

By Saloni Upadhyay Edited By: Saloni Upadhyay Updated: Tue, 26 Dec 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
Watermelon Seeds Benefits: तरबूज के बीजों के क्या हैं फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Watermelon Seeds Benefits: तरबूज के बीजों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें प्रोटीन, जिंक, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप इन बीजों को स्नैक के रूप में खा सकते हैं, इनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती है। इन बीजों में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इन बीजों को खाने के फायदे।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते है

तरबूज के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें मौजूद मैग्नीशियम हाई बीपी का स्तर सामान्य रखने में मददगार है। इसके अलावा यह हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। इसलिए आप अपनी डाइट में तरबूज के बीज जरूर शामिल करें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

तरबूज के बीज इम्युनिटी बूस्टर के रूप में भी जाने जाते हैं। इन बीजों में विटामिन-बी पाया जाता है, जो आपको कई समस्याओं से बचाते हैं। ये बीज पेट को भरा रखने में मदद करते हैं। आप इसे अपनी डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं।

हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

बढ़ती उम्र के कारण हड्डियों से जुड़ी समस्याएं आम हैं, लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों को आर्थराइटिस की समस्या हो रही है, ऐसे में आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। तरबूज के बीजों के नियमित सेवन से हड्डियों के विकारों को रोकने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: जीभ जल जाने पर अपनाएं ये उपाय, काफी हद तक मिलेगी राहत

डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी

मधुमेह रोगियों के लिए भी तरबूज के बीज किसी वरदान से कम नहीं है। ये फाइबर से भरपूर होते हैं और आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो तरबूज के बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

बालों के लिए लाभदायक

तरबूज के बीज प्रोटीन और आयरन से भरे होते हैं। इनमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, यह बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो तरबूज के बीज आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

खाने में तरबूज के बीजों का इस तरह करें इस्तेमाल

तरबूज के बीजों को सुखाकर एक पैन में भून लें। इन्हें एयरटाइट कंटेनर में कई दिनों तक स्टोर कर सकते हैं। आप इन छोटे बीजों को अपने सलाद या ड्राई फ्रूट्स के साथ खा सकते हैं। अगर आप इसे बीज के रूप में नहीं खाना चाहते हैं, तो आप इसका पाउडर बनाकर भी इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कई समस्याओं का शिकार बना सकता है ज्यादा Sugar Intake, इन टिप्स की मदद से करें चीनी की मात्रा सीमित

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik